• पासवान : बम्पर पैदावार के कारण प्याज के दाम कम हुए

    नयी दिल्ली। खाद्य नागरिक आपूर्त्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने आज कहा कि इस बार देश में प्याज की बम्पर पैदावार के कारण इसका मूल्य काफी कम हो गया है जिसके कारण सरकार ने 15 हजार टन प्याज की खरीद करने का निर्णय लिया है। ...

     पासवान : बम्पर पैदावार के कारण प्याज के दाम कम हुए 

    नयी दिल्ली।  खाद्य नागरिक आपूर्त्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने आज कहा कि इस बार देश में प्याज की बम्पर पैदावार के कारण इसका मूल्य काफी कम हो गया है जिसके कारण सरकार ने 15 हजार टन प्याज की खरीद करने का निर्णय लिया है। पासवान ने आज यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि इस बार 230 लाख टन प्याज का उत्पादन हुआ है और देश के कुछ हिस्सों में इसका मूल्य गिरकर दो-तीन रूपये प्रतिकिलो हो गया है।

    किसान प्याज की कीमतों में आई भारी गिरावट के कारण परेशान थे जिसके कारण सरकार ने इसकी खरीद करने का निर्णय लिया है।महाराष्ट्र में प्याज की खरीद साढे आठ सौ से साढे नौ सौ क्विंटन पर की जा रही है। मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी प्याज की कीमतों में भारी गिरावट की जानकारी दी है।केन्द्र सरकार की ओर से इन दोनों राज्यों में अधिकारियों के एक दल को भेजा गया है जो प्याज की खरीद तथा उसके भंडारण की समीक्षा करेंगे ।


     पासवान ने कहा कि कृषि मंत्रालय के अधीन एसएफएसी 10 हजार टन और नेफेड पाँच हजार टन प्याज की खरीद करेगा। वर्ष 2014-15 के दौरान देश में 189 लाख टन प्याज का उत्पादन हुआ था।  पासवान ने कहा कि प्याज के निर्यात पर पूर्व में लगाये गये न्यूनतम निर्यात मूल्य को समाप्त कर दिया गया है तथा प्याज के भंडारण के लिये आधारभूत संरचना के विकास पर भी काम शुरू कर दिया गया है।उन्होंने कहा कि विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से प्याज की खरीद से किसानों को राहत मिलेगी।  

अपनी राय दें