• भारतीय टीम टी-20 रैंकिंग में फिसली

    दुबई । अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी ताजा एकदिवसीय और टी-20 रैंकिंग में भारतीय टीम को नुकसान हुआ है।...

     भारतीय टीम टी-20 रैंकिंग में फिसली

    दुबई ।  अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी ताजा एकदिवसीय और टी-20 रैंकिंग में भारतीय टीम को नुकसान हुआ है। टीम खेल के दोनों प्रारूपों में खिसकर क्रमश: चौथे और दूसरे स्थान पर आ गई है। इस रैंकिंग में 2012-13 के परिणामों को शामिल नहीं किया गया है, जबकि 2014-15 के परिणामों का 50 प्रतिशत हिस्सा गणना में शामिल किया गया है। भारतीय टीम इसी साल जनवरी में आस्ट्रेलिया से एकदिवसीय श्रृंखला हार गई थी जिसका नुकसान उसे उठाना पड़ा और वह तीसरे स्थान से चौथे स्थान पर आ गई है। दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पछाड़ तीसरा स्थान हासिल किया है। 

    विश्व कप 2015 के फाइनल में पहुंचने वाली आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने एकदिवसीय में शीर्ष दो स्थान पर कब्जा जमाया है। आस्ट्रेलिया की टीम रैंकिंग में दो अंकों के नुकसान के बावजूद भी 124 अंकों के साथ पहले स्थान पर बनी हुई है। उससे 11 अंक पीछे दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड है। वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को पीछे कर आठवें स्थान पर कब्जा जमाया है। पाकिस्तान को नौवां स्थान हासिल हुआ है।

    टी-20 रैंकिंग में भारत में इसी साल खेले गए टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड को पहली बार शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है। न्यूजीलैंड और भारत के समान 132 अंक हैं, लेकिन जब गणना दशमलव के बाद के अंकों के आधार पर की गई तो न्यूजीलैंड की टीम भारत से +0.21 आगे रही और शीर्ष स्थान हासिल कर पाने में सफल रही। 


    न्यूजीलैंड ने इस साल 12 अंक हासिल किए हैं। टी-20 विश्व कप विजेता वेस्टइंडीज खिसक कर तीसरे स्थान पर आ गई है। वेस्टइंडीज को 2012-13 के सत्र के परिणाम इस गणना में ना गिने जाने का नुकसान उठाना पड़ा है। टीम इस दौरान श्रीलंका में हुए टी-20 विश्व कप में विजेता बनी थी। आईसीसी ने 2019 में होने वाले विश्व कप के लिए 30 सितंबर 2017 की अंतिम कट ऑफ तिथि तय की है। मेजबान इंग्लैंड और 30 सिंतबर 2017 तक अन्य शीर्ष सात टीमें विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई कर जाएंगी।रैंकिंग में अंतिम चार टीमें 2018 में होने वाले विश्व कप क्वालीफायर में शेष दो स्थानों के लिए आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग की टीमों से भिड़ेंगी।

     

अपनी राय दें