• आचार समिति ने माल्या को बर्खास्त करने का सुझाव दिया

    नई दिल्ली | शराब कारोबारी और राज्यसभा के निर्दलीय सदस्य विजय माल्या का त्यागपत्र सभापति हामिद अंसारी द्वारा खारिज कर दिए जाने के बाद सदन की आचार समिति ने माल्या को तत्काल प्रभाव से सदन से बर्खास्त किए जाने का सुझाव दिया है।...

    आचार समिति ने  माल्या को बर्खास्त करने का सुझाव दिया

    नई दिल्ली | शराब कारोबारी और राज्यसभा के निर्दलीय सदस्य विजय माल्या का त्यागपत्र सभापति हामिद अंसारी द्वारा खारिज कर दिए जाने के बाद सदन की आचार समिति ने माल्या को तत्काल प्रभाव से सदन से बर्खास्त किए जाने का सुझाव दिया है। समिति ने अपने सुझाव में कहा, "माल्या के त्यागपत्र सहित समग्र मामले पर विचार करने के बाद तीन मई 2016 की बैठक में आचार समिति ने सर्वसम्मति से फैसला किया कि सदन को तत्काल प्रभाव से विजय माल्या को बर्खास्त करने के लिए सुझाव दिया जाएगा।"

    समिति के अध्यक्ष करण सिंह ने बुधवार को समिति की रिपोर्ट सदन में पेश की।रिपोर्ट में कहा गया है, "सख्त कार्रवाई करने से आम लोगों में यह संदेश जाएगा कि संसद इस महान संस्था की गरिमा और सम्मान को बरकरार रखने के लिए अपने बुरे सदस्य के विरुद्ध ऐसे कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है।"समिति की रिपोर्ट में दिए गए सुझाव को स्वीकार करने या न करने का फैसला अब सदन को लेना है।


    माल्या पर बैंकों का 9,000 करोड़ रुपये बकाया होने का आरोप है। कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य माल्या का कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है। सदन में यह उनका दूसरा कार्यकाल है।जांच के लिए उपस्थित नहीं होने पर केंद्र सरकार ने माल्या का कूटनीतिक पासपोर्ट रद्द कर दिया है। इससे माल्या को ब्रिटेन से लाने की प्रक्रिया में तेजी आ गई है। माना जा रहा है कि वह अभी ब्रिटेन में हैं।माल्या ने मंगलवार को अंसारी को अपना त्यागपत्र भेजा था।

अपनी राय दें