• अमेरिका और पाकिस्तान के बीच एफ-16 लड़ाकू विमानों की खरीद को लेकर विवाद

    इस्लामाबाद ! पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने मंगलवार को कहा कि अगर अमेरिका ने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान खरीदने के लिए वित्त मुहैया नहीं कराया, तो कहीं और से यह विमान खरीद लिया जाएगा। अमेरिका और पाकिस्तान के बीच एफ-16 लड़ाकू विमानों की खरीद को लेकर विवाद चल रहा है।...

    इस्लामाबाद !  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने मंगलवार को कहा कि अगर अमेरिका ने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान खरीदने के लिए वित्त मुहैया नहीं कराया, तो कहीं और से यह विमान खरीद लिया जाएगा। अमेरिका और पाकिस्तान के बीच एफ-16 लड़ाकू विमानों की खरीद को लेकर विवाद चल रहा है।

    पाकिस्तान ने पहले अमेरिका से 8 एफ-16 लड़ाकू विमानों को खरीदने पर सहमति जताई थी। इस सौदे के तहत पाकिस्तान को 27 करोड़ डॉलर का भुगतान करना था। वहीं, सौदे की बाकी रकम का भुगतान अमेरिका अपने विदेशी सैन्य वित्तपोषण निधि से करने वाला था।

    लेकिन, अमेरिकी संसद में पिछले बुधवार को सांसदों ने यह साफ कर दिया कि वे ओबामा प्रशासन को इस सौदे के लिए अमेरिकी निधि का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं देंगे।

    डॉन अखबार ने अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारियों के हवाले से बताया कि पिछले शुक्रवार को कांग्रेस ने इस सौदे पर रोक लगा दी और पाकिस्तान को लड़ाकू विमान खरीदवाने के लिए अमेरिकी निधि के इस्तेमाल को मना कर दिया।


    सोमवार को विदेश विभाग ने पुष्टि करते हुए कहा कि पाकिस्तान अगर इन विमानों को खरीदना चाहता है तो उसे अपने पैसे खर्च करने होंगे। इस ऐलान के बाद माना जा रहा है कि इस सौदे का अब अस्तित्व नहीं बचा है क्योंकि पाकिस्तान के लिए पहले तय कीमत से ढाई गुना अधिक कीमत दे पाना संभव नहीं होगा।

    डॉन की रिपोर्ट में कहा गया है कि अजीज ने कहा कि पाकिस्तान ए-16 लड़ाकू विमानों की मारक क्षमता को मूल्यवान समझता है। लेकिन, अगर अमेरिका ने अमेरिकी लड़ाकू विमान की खरीद के लिए धन मुहैया नहीं कराया तो पाकिस्तान अपने आतंकवाद रोधी अभियान में एफ-16 की जगह जेएफ-17 थंडर विमानों को दे देगा।

    जेएफ-17 थंडर लड़ाकू विमानों को एविएशन इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ऑफ चायना (एवीआईसी) और उसके पाकिस्तानी सहयोगी पाकिस्तान एरोनॉटिकल कांप्लेक्स (पीएसी) ने मिलकर विकसित किया है।

अपनी राय दें