• बीसीसीआई ने रहाणे का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा

    नई दिल्ली | भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को इस साल का प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और धुरंधर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को अर्जुन पुरस्कार दिए जाने की सिफारिश की है।...

    बीसीसीआई ने रहाणे का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा 

    नई दिल्ली | भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को इस साल का प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और धुरंधर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को अर्जुन पुरस्कार दिए जाने की सिफारिश की है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, "हां, बीसीसीआई ने कोहली को खेल रत्न और रहाणे को अर्जुन पुरस्कार देने के सम्बंधमें अपनी सिफारिश खेल मंत्रालय को भेजी है।"

    खेल मंत्रालय ने भी कोहली और रहाणे के नामों का प्रस्ताव मिलने की पुष्टि कर दी है। खेल मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, "हमें बीसीसीआई से सिफारिशें प्राप्त हो गई है। अब इन नामों को पुरस्कार चयन समिति को भेजा जाएगा।"बीते साल आस्ट्रेलिया दौरे में भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान बने कोहली ने क्रिकेट के तीन प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन किया है। कोहली की देखरेख में भारत ने श्रीलंका को हराया और फिर टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से मात दी। इसके बाद टीम टेस्ट रैंकिंग में नम्बर-1 स्थान पर पहुंची।

    कोहली ने टी-20 मैच में कितने रन बनाए

    साल 2016 में कोहली ने टी-20 मैचों में 1000 से अधिक रन बनाए। इससे पहले सुरेश रैना ने एक कैलेंडर साल में 2012 में एक हजार से अधिक रन बनाए थे।अगर कोहली को खेल रत्न मिलता है तो वह सचिन तेंदुलकर (1997-98) और महेंद्र सिंह धौनी (2007-08) के बाद देश का यह सबसे बड़ा खेल सम्मान पाने वाले तीसरे क्रिकेट स्टार होंगे।कोहली को हालांकि देश के इस शीर्ष खेल पुरस्कार के लिए निशानेबाज जीतू राय, गोल्फर अनिर्बान लाहिरी, स्क्वॉश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल तथा एथलीट टिंटू लुका की चुनौती का सामना करना होगा।

    रहाणे ने भारतीय बल्लेबाज होने का श्रेय हासिल किया


    रहाणे का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है। रहाणे ने विदेशी पिचों में सबसे कारगर भारतीय बल्लेबाज होने का श्रेय हासिल किया है। रहाणे ने दक्षिण अफ्रीका के साथ दिल्ली में आयोजित चौथे टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया था।उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई ने चार साल के बाद राजीव गांधी खेल रत्न के लिए किसी क्रिकेट खिलाड़ी का नाम भेजा है।

    इससे पहले, उसने 2012 में पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के नाम की सिफारिश की थी, लेकिन लंदन ओलिंपिक के पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त और रजत जीतने वाले निशानेबाज विजय कुमार को इस पुरस्कार से नवाजा गया था। द्रविड़ को वैसे अगले वर्ष (2013 में) देश के तीसरे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से नवाजा गया था।

अपनी राय दें