• अमेरिका से एफ-16 लड़ाकू विमान खरीदने का सौदा अभी भी बरकरार

    इस्लामाबाद ! पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों पर विशेष सहायक तारिक फातमी ने शनिवार को कहा कि अमेरिका से एफ-16 लड़ाकू विमान खरीदने का सौदा अभी भी बरकरार है।...

    इस्लामाबाद !  पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों पर विशेष सहायक तारिक फातमी ने शनिवार को कहा कि अमेरिका से एफ-16 लड़ाकू विमान खरीदने का सौदा अभी भी बरकरार है। फातमी का यह बयान ऐसे समय में सामने आया है, जब ऐसी रपटें आई हैं कि अमेरिकी कांग्रेस ने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमानों पर दी जा रही सब्सिडी पर रोक लगा दी है। उन्होंने कहा, "यह ओबामा प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वे पाकिस्तान को एफ-16 की बिक्री के लिए अमेरिकी कांग्रेस को राजी करें।"

    फातमी आशावान हैं कि पाकिस्तान को प्रस्तावित सहायता जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में ओबामा प्रशासन से बातचीत जारी है।

    उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद पाकिस्तान ने पिछले दो सालों में आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई पर दो अरब डॉलर खर्च किए हैं। पाकिस्तान का यह सैन्य अभियान न सिर्फ पाकिस्तान के हित में है, बल्कि इससे अमेरिका, अफगानिस्तान और क्षेत्र के अन्य देशों के हित भी इससे जुड़े हैं।


    अमेरिका ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में इस बात की पुष्टि की कि कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने एफ-16 की खरीदारी पर पाकिस्तान को सब्सिडी दिए जाने पर चिता जाहिर की है।

    विदेश विभाग के उपप्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा, "हम मानते हैं कि एफ-16 पाकिस्तान के आतंकवाद रोधी प्रयासों में मददगार है, और ये आतंकवादी संगठनों के खिलाफ अतीत के अभियानों में सफल रहे हैं।"

    टोनर ने कहा, "हालांकि कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने पाकिस्तान को एफ-16 की बिक्री पर सब्सिडी देने पर अपनी चिंताएं जाहिर की है।" लेकिन ओबामा प्रशासन पाकिस्तान को एफ-16 की बिक्री को लेकर बिल्कुल चिंतित नहीं है।

अपनी राय दें