• चीन, जापान के विदेश मंत्रियों की मुलाकात

    बीजिंग । चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शनिवार सुबह बीजिंग में जापान के अपने समकक्ष फूमियो किशिदा से मुलाकात की।वांग ने इस बैठक की शुरुआत में अपने संबोधन में कहा कि चीन-जापान संबंध इतिहास के सम्मान के आधार पर, प्रतिबद्धता और टकराव के बजाए सहयोग पर आधारित होना चाहिए। वांग ने कहा कि चीन और जापान पड़ोसी देश हैं और चीन जापान के साथ समृद्ध और स्थायी संबंध विकसित करने का इच्छुक है।वांग ने कहा, "हमें उम्मीद है कि आपका दौरा चीन-जापान संबंध के वास्तविक सुधार में सकारात्मक भूमिका निभाएगा।" उन्होंने कहा कि चीन जापान संबंध हाल के वर्षो में कई उतार-चढ़ाव से गुजरे हैं। वह द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के लिए किशीदा के विचारों एवं सुझावों को सुनने के लिए तैयार हैं। ...

    चीन, जापान के विदेश मंत्रियों की मुलाकात

    बीजिंग । चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शनिवार सुबह बीजिंग में जापान के अपने समकक्ष फूमियो किशिदा से मुलाकात की।वांग ने इस बैठक की शुरुआत में अपने संबोधन में कहा कि चीन-जापान संबंध इतिहास के सम्मान के आधार पर, प्रतिबद्धता और टकराव के बजाए सहयोग पर आधारित होना चाहिए। वांग ने कहा कि चीन और जापान पड़ोसी देश हैं और चीन जापान के साथ समृद्ध और स्थायी संबंध विकसित करने का इच्छुक है।वांग ने कहा, "हमें उम्मीद है कि आपका दौरा चीन-जापान संबंध के वास्तविक सुधार में सकारात्मक भूमिका निभाएगा।" उन्होंने कहा कि चीन जापान संबंध हाल के वर्षो में कई उतार-चढ़ाव से गुजरे हैं। वह द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के लिए किशीदा के विचारों एवं सुझावों को सुनने के लिए तैयार हैं। 


    उन्होने अप्रैल के मध्य में जापान में आए भूकंप में जान गंवा चुके लोगों के प्रति भी संवेदना व्यक्त की। जापान के विदेश मंत्री किशीदा शुक्रवार से लेकर रविवार तक चीन के आधिकारिक दौरे पर हैं। 

अपनी राय दें