• मोदी को अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करने का न्योता

    वाशिंगटन | अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पॉल रयान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस साल ग्रीष्मकालीन सत्र में अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने का आमंत्रण दिया है। टीवी चैनल सीएनएन के अनुसार, मोदी अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करने वाले पांचवें भारतीय प्रधानमंत्री होंगे, जबकि रयान की अध्यक्षता में वे पहले विदेशी नेता होंगे जो अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।तय कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री मोदी 8 जून को यहां पहुंचेंगे।रयान ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा, "दुनिया के महत्वपूर्ण भाग में अमेरिका और भारत की मित्रता स्थिरता का एक स्तंभ है।"...

    मोदी को अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करने का न्योता

    वाशिंगटन | अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पॉल रयान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस साल ग्रीष्मकालीन सत्र में अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने का आमंत्रण दिया है। टीवी चैनल सीएनएन के अनुसार, मोदी अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करने वाले पांचवें भारतीय प्रधानमंत्री होंगे, जबकि रयान की अध्यक्षता में वे पहले विदेशी नेता होंगे जो अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।तय कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री मोदी 8 जून को यहां पहुंचेंगे।रयान ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा, "दुनिया के महत्वपूर्ण भाग में अमेरिका और भारत की मित्रता स्थिरता का एक स्तंभ है।"

    संबोधन से दुनिया के सर्वाधिक अबादी वाले लोकतंत्र के निर्वाचित नेता 

    उन्होंने कहा, "संबोधन से दुनिया के सर्वाधिक अबादी वाले लोकतंत्र के निर्वाचित नेता से यह सुनने का मौका मिलेगा कि कैसे दो देश साझा मूल्यों को बढ़ावा देने और समृद्धि के लिए काम कर सकते हैं।"टीव चैनल सीएनएन के आंकड़ों के अनुसार, मोदी पिछले साल विदेश दौरे पर थे। विगत कई वर्षो में वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने पाकिस्तान की यात्रा की। मोदी मई, 2014 में कार्यभार संभालने के बाद से पिछले साल नवंबर तक 83 दिन से अधिक विदेश दौरे पर रहे।विश्लेषकों के अनुसार, ठीक इसके उलट मोदी जब गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री थे तो वर्ष 2002 में हुए मुस्लिम विरोधी दंगों को लेकर उनके अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगी हुई थी। इन दंगों में हजार से अधिक इंसानों की जान गई थी और तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने मोदी से कहा था, "आप ने राजधर्म नहीं निभाया।"


    प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी के अमेरिका में प्रवेश पर लगी रोक न केवल हट चुकी है, बल्कि अमेरिका ने अब भारत को अपना मुख्य घटक बनाने के प्रयास तेज कर दिए हैं और मोदी ने भी अमेरिकी नेताओं से अपने संबंध प्रगाढ़ किए हैं।

अपनी राय दें