• सड़क अवसंरचना मोदी सरकार की प्राथमिकता : गडकरी

    नई दिल्ली | केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि सड़क अवसंरचनाओं का विकास मोदी सरकार की प्राथमिकता है। गडकरी ने यहां दूसरे भारत-अमेरिका अवसंरचना सम्मेलन में कहा, "2014 में जब सरकार बनी थी, तब देश के 52 लाख किलोमीटर सड़क नेटवर्क में सिर्फ 96 हजार किलोमीटर ही राजमार्ग था। अभी डेढ़ लाख किलोमीटर राजमार्ग है। लक्ष्य दो लाख किलोमीटर का है।"उन्होंने कहा कि इससे शहरों का 50 फीसदी परिवहन राजमार्गो पर चला जाएगा।गडकरी ने कहा कि अभी रोज 20 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो रहा है।...

    सड़क अवसंरचना मोदी सरकार की प्राथमिकता : गडकरी

    नई दिल्ली | केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि सड़क अवसंरचनाओं का विकास मोदी सरकार की प्राथमिकता है। गडकरी ने यहां दूसरे भारत-अमेरिका अवसंरचना सम्मेलन में कहा, "2014 में जब सरकार बनी थी, तब देश के 52 लाख किलोमीटर सड़क नेटवर्क में सिर्फ 96 हजार किलोमीटर ही राजमार्ग था। अभी डेढ़ लाख किलोमीटर राजमार्ग है। लक्ष्य दो लाख किलोमीटर का है।"उन्होंने कहा कि इससे शहरों का 50 फीसदी परिवहन राजमार्गो पर चला जाएगा।गडकरी ने कहा कि अभी रोज 20 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो रहा है।

    देश का सामाजिक-आर्थिक विकास होगा

    उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य रोजाना 40 किलोमीटर सड़क बनाने का है। यह लक्ष्य अगले तीन साल में हासिल हो जाएगा।"उन्होंने कहा कि सड़क में तीन लाख करोड़ रुपये निवेश किए जा चुके हैं और अगले साल पांच लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य है।मंत्री ने कहा कि देश में 2,000 बंदरगाह बनाने का लक्ष्य है।उन्होंने कहा, "इससे रोजगार बढ़ेगा और देश का सामाजिक-आर्थिक विकास होगा, क्योंकि जल परिवहन परिवहन का सबसे सस्ता साधन है।"उन्होंने कहा कि देश में पहली बार बंदरगाहों को 4,200 करोड़ रुपये की आय हुई है।


    मंत्री ने कहा, "गत दो साल में बंदरगाहों की क्षमता 20 फीसदी बढ़ी है।"गडकरी ने यह भी बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के तहत एक अलग शाखा गठित की जा रही है, जो राष्ट्रीय राजमार्गो के सौंदर्यीकरण और इनके आसपास पौधरोपण का काम करेगी।

अपनी राय दें