• ब्रिटेन के विदेश मंत्री क्यूबा की ऐतिहासिक यात्रा पर

    लंदन | ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलिप हैमंड क्यूबा पहुंच गए हैं। वह क्यूबा में 1959 की साम्यवादी क्रांति के बाद वहां पहुंचने वाले ब्रिटेन के पहले विदेश मंत्री हैं। समाचार पत्र द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को हवाना पहुंचे हैमंड ने कहा कि ब्रिटेन क्यूबा के साथ नए संबंध बनाने का इच्छुक है।अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की पिछले महीने क्यूबा की ऐतिहासिक यात्रा के बाद ब्रिटेन के विदेश मंत्री क्यूबा की यात्रा पर हैं। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य बनाना है।...

    ब्रिटेन के विदेश मंत्री क्यूबा की ऐतिहासिक यात्रा पर

    लंदन | ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलिप हैमंड क्यूबा पहुंच गए हैं। वह क्यूबा में 1959 की साम्यवादी क्रांति के बाद वहां पहुंचने वाले ब्रिटेन के पहले विदेश मंत्री हैं। समाचार पत्र द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को हवाना पहुंचे हैमंड ने कहा कि ब्रिटेन क्यूबा के साथ नए संबंध बनाने का इच्छुक है।अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की पिछले महीने क्यूबा की ऐतिहासिक यात्रा के बाद ब्रिटेन के विदेश मंत्री क्यूबा की यात्रा पर हैं। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य बनाना है।


    इस दौरान वह हाल में सामाजिक एवं आर्थिक बदलावों, मानवाधिकारों और जीका वायरस जैसी वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने के लिए चर्चा करेंगे।वह क्यूबा द्वारा ब्रिटेन को दिए गए ऋण की पुर्नसंरचना के संबंध में द्विपक्षीय समझौते पर भी हस्ताक्षर करेंगे। इसके साथ ही वित्तीय सेवाओं, ऊर्जा, संस्कृति एवं शिक्षा पर भावी सहयोग समझौतों पर भी हस्ताक्षर करेंगे।

अपनी राय दें