• इक्वाडोर में भूकंप से तबाही,233 लोगों की मौत, सुनामी की चेतावनी

    इक्वाडोर ! इक्वाडोर में 7.8 तीव्रता का भूकम्प आया, जिसमें 233 लोग मारे गए और करीब 600 लोग घायल हो गए। इक्वाडोर के उपराष्ट्रपति जॉर्ज ग्लास ने कहा कि भूकंप शनिवार शाम 6.58 बजे(11.58 जीएमटी) उत्तरी तटीय शहर मुइस्ने के करीब आया।...

    इक्वाडोर !   इक्वाडोर में 7.8 तीव्रता का भूकम्प आया, जिसमें 233 लोग मारे गए और करीब 600 लोग घायल हो गए। इक्वाडोर के उपराष्ट्रपति जॉर्ज ग्लास ने कहा कि भूकंप शनिवार शाम 6.58 बजे(11.58 जीएमटी) उत्तरी तटीय शहर मुइस्ने के करीब आया। सुबह में भूकम्प में मरने वालों की संख्या 77 बताई गई थी। उपराष्ट्रपति ने चेताया है कि आगामी घंटों में यह संख्या और बढ़ेगी। भूकम्प से गंभीर नुकसान होने का अनुमान है। भूकम्प में राजधानी क्वीटो से करीब 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुआयाकिल में एक पुल तबाह हो गया। छह प्रांतों में आपातकाल घोषित कर दिया गया है। यह पिछले कई दशकों में आया अब तक का सबसे विनाशक भूकम्प है, जिसने क्वीटो में इमारतों को हिलाकर रख दिया। कई इमारतें जमींदोज हो गई, जिसमें सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है।  भूकम्प के बाद भी कई झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.4 मापी गई। पड़ोसी देश पेरू ने भी अपने उत्तरी समुद्रतट पर सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है। भूकम्प के झटके कोलम्बिया में भी महसूस किए गए। गुआयाकिल शहर में भूकम्प में एक पुल एक कार पर गिर पड़ा और एक सुपरमार्केट की छत झुक गईं।

    तटीय शहर मंता में कंट्रोल टॉवर को नुकसान पहुंचने की वजह से हवाईअड्डे को बंद कर दिया गया है। रिपोर्टों में कहा गया है कि एक बड़ी तेल रिफाइनरी को एहतियातन अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है।


     

अपनी राय दें