• पटरी पर लौट रहा यूरोपीय संघ के साथ संबंध : इजरायली प्रधानमंत्री

    तेल अवीव ! इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि तीन महीने तक चले कूटनीतिक तनाव के बाद इजरायल ने यूरोपीय संघ के साथ मतभेद सुलझा लिए गए हैं। वेस्ट बैंक से निर्यात होने वाले उत्पादों पर लेबल लगाए जाने को अनिवार्य करने के बाद इजरायल और यूरोपीय संघ के बीच विवाद पैदा हो गया था।...

    तेल अवीव !   इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि तीन महीने तक चले कूटनीतिक तनाव के बाद इजरायल ने यूरोपीय संघ के साथ मतभेद सुलझा लिए गए हैं। वेस्ट बैंक से निर्यात होने वाले उत्पादों पर लेबल लगाए जाने को अनिवार्य करने के बाद इजरायल और यूरोपीय संघ के बीच विवाद पैदा हो गया था।

    नेतन्याहू ने मंत्रिमंडल को बताया कि यूरोपीय संघ की विदेश नीति अध्यक्ष फेदेरिका मोगेरिनी से उनकी सप्ताहांत पर फोन पर बातचीत हुई।

    नेतन्याहू ने कहा, "इजरायल और यूरोपीय संघ के बीच संबंधों को पटरी पर लाए जाने पर सहमति बनी है।"


    नेतन्याहू ने कहा कि मोगेरिनी ने उन्हें आश्वासन दिया है कि यूरोपीय संघ इजरायल का बहिष्कार किए जाने का विरोध करेगा और वेस्ट बैंक से निर्यात होने वाले उत्पादों पर लेबल लगाना अनिवार्य नहीं होगा।

    मोगेरिनी की ओर से शुक्रवार को जारी एक वक्तव्य में मोगेरिनी ने इजरायल और फिलिस्तीन के बीच द्वि-राष्ट्रीय समस्या के समाधान के लिए यूरोपीय संघ की प्रतिबद्धता व्यक्त की और कहा कि इजरायल और भविष्य के फिलिस्तीन के बीच अंतिम सीमा का निर्धारण 'दोनों पक्षों के बीत सीधी बातचीत से किया जाएगा।'

अपनी राय दें