• उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयासरत

    पर्यटन दिवस के अवसर पर ‘लखनऊ बैलून फिएस्टा‘ का आयोजन प्रमुख सचिव पर्यटन ने किया ‘लखनऊ बैलून फिएस्टा‘ का उद्घाटन...

    पर्यटन दिवस के अवसर पर ‘लखनऊ बैलून फिएस्टा‘ का  आयोजन

    प्रमुख सचिव पर्यटन ने किया ‘लखनऊ बैलून फिएस्टा‘ का उद्घाटन

    लखनऊ, 13 फरवरी (देशबन्धु ) : प्रमुख सचिव पर्यटन नवनीत सहगल ने आज यहां ‘लखनऊ बैलून फिएस्टा‘ का उद्घाटन किया। राज्य में पहली बार पर्यटन दिवस मनाये जाने के अवसर पर ‘लखनऊ बैलून फिएस्टा‘ का आयोजन किया गया है। ‘आपका लखनऊ आपका स्लोगन‘ प्रतियोगिता के विजेताओं को इस आयोजन के तहत हॉट एअर बैलून में सैर करायी गयी। विजेताओं ने चौक स्थित स्टेडियम से हॉट एअर बैलून में उड़ान भरकर लखनऊ शहर के एरियल व्यू का आनन्द उठाया। स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन प्रदेश के पर्यटन विभाग और एक प्रमुख समाचार पत्र द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।

    इस अवसर पर प्रमुख सचिव पर्यटन नवनीत सहगल ने बताया कि स्लोगन प्रतियोगिता के माध्यम से अधिक से अधिक संख्या में आमजन को पर्यटन गतिविधियों से जोड़ने की कोशिश की गई है। उन्होंने कहा कि बैलून फिएस्टा जैसे आयोजन सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए आकर्षण एवं रोमांच का विषय होते हैं, जिससे पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलता है। ‘लखनऊ बैलून फिएस्टा‘ 16 फरवरी तक चलेगा।

    श्री सहगल ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। इसी के मद्देनजर वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा पर्यटन दिवस का आयोजन किया गया है। प्रदेश में तमाम ऐतिहासिक सांस्कृतिक धरोहरंे हैं। जो पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं। राज्य सरकार प्रदेश में पर्यटकों को स्तरीय सुविधाएं प्रदान कर रही है। इसी का नतीजा है कि प्रदेश में देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या में काफी वृद्धि दर्ज की गयी है।


    इस अवसर पर जिलाधिकारी राजशेखर, पर्यटन विभाग के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में रोमांच प्रेमी मौजूद थे।

     गौरतलब है कि प्रदेश की संस्कृति, परम्परा और कला को सहेजने के लिए तथा इनके प्रति पर्यटकों में आकर्षण पैदा करने के लिए प्रदेश में पहली बार पर्यटन दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत ‘लखनऊ बैलून फिएस्टा‘, विंटेज कार रैली, फोटो प्रदर्शनी, फूड फेस्टिवल तथा छतर मंजिल में नवाब वाजिद अली शाह द्वारा लिखित नाटिका ‘राधा कन्हैया का किस्सा‘ का मंचन किया जायेगा। जिसका निर्देशन प्रसिद्ध फिल्मकार मुजफ्फर अली करेंगे।

अपनी राय दें