• 2600 से अधिक ऑस्ट्रेलियाई ऑनलाइन रोमांस धोखे के शिकार

    कैनबरा ! ऑस्ट्रेलियाई उपभोक्ता निरीक्षक ने शुक्रवार को यह खुलासा किया कि 2015 में 2,620 लोग ऑनलाइन रोमांस धोखे के शिकार हुए थे।...

    कैनबरा !   ऑस्ट्रेलियाई उपभोक्ता निरीक्षक ने शुक्रवार को यह खुलासा किया कि 2015 में 2,620 लोग ऑनलाइन रोमांस धोखे के शिकार हुए थे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियन कॉम्पिटीशन एंड कंज्यूमर कमिशन (एसीसीसी) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल खुद को प्रेमी बताने वाले धोखेबाजों के कारण ऑस्ट्रेलियाई 1.6 करोड़ डॉलर के धोखे के शिकार हुए।

    हालांकि एसीसीसी के उपाध्यक्ष डेलिया रिकर्ड का मानना है कि यह वास्तविक हानि का केवल 10वां हिस्सा है, क्योंकि ज्यादातर पीड़ित ऐसी शिकायत कराने में संकोच महसूस करते हैं।

    आंकड़े के मुताबिक, पुरुषों (39 प्रतिशत) की तुलना में महिलाओं (43.5 प्रतिशत) के रोमांटिक धोखेबाजी का शिकार होने की ज्यादा संभावना है, जबकि धोखेबाजी का शिकार हुए 17 प्रतिशत लोगों ने यह खुलासा करने से इंकार कर दिया कि वे महिला हैं या पुरुष।

    उम्र की बात करें तो रोमांटिक धोखेबाजी के शिकार लोगों में अधिकांश 45-55 साल उम्र के थे।


    एसीसीसी ने रोमांटिक धोखेबाजी के संभावित शिकारों को बचाने के लिए अपना खुद का कार्यबल बनाया है। 'स्कैम डिसरप्शन प्रोजेक्ट' नामक इस कार्यबल ने बार-बार शिकार होने वाले इन लोगों को 6,000 पत्रों के माध्यम से समझाया है कि नाइजीरिया जैसे धोखेबाजी के ठिकानों पर पैसे भेजने से पहले उन्हें सोचना चाहिए।

    रिकर्ड का कहना है कि धोखेबाज शिकार से पैसे का आग्रह करने से पहले एक अच्छी और प्रभावशाली कहानी बुनते हैं।

    जांच में खुलासा हुआ कि 2015 में ऑस्ट्रेलियाई रोमांस धोखे में से एक-तिहाई सोशल मीडिया और खासतौर पर फेसबुक पर हुए।

अपनी राय दें