• सीसीटीवी कैमरों में देखकर यातायात नियम तोड़ने वलों पर हो रही कार्रवाई

    भिलाई। अगर आप को लगता है कि शहर के किसी ऐसे चौक पर जहां यातायात पुलिस के जवान नहीं है, वहां का रेड सिग्नल जंप करने के बाद भी बच जाएंगे। या फिर जवानों से नजर बचाकर यातायात नियम तोड़ने पर कार्रवाई से बच जाएंगे, तो आप गलत हैं। यातायात विभाग द्वारा विभिन्ना चौक पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरों में सभी वाहन चालकों की रिकॉर्डिंग हो रही है। ...

    भिलाई। अगर आप को लगता है कि शहर के किसी ऐसे चौक पर जहां यातायात पुलिस के जवान नहीं है, वहां का रेड सिग्नल जंप करने के बाद भी बच जाएंगे। या फिर जवानों से नजर बचाकर यातायात नियम तोड़ने पर कार्रवाई से बच जाएंगे, तो आप गलत हैं। यातायात विभाग द्वारा विभिन्ना चौक पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरों में सभी वाहन चालकों की रिकॉर्डिंग हो रही है।

    रिकॉर्डिंग में नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों की गाड़ियों का नंबर देखकर उनको नोटिस भेजा जा रहा है। जिले के दो चौक पर लगे सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिंग के आधार पर तीन महीनों के भीतर रेड सिग्नल जंप करने वाले 900 वाहन चालकों को नोटिस भेजा गया है। जिसमें से करीब 500 वाहन चालकों ने दफ्तर पहुंचकर चालान राशि भी जमा कराई है।

    यातायात विभाग ने रेड सिग्नल जंप करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए चौक पर तैनात यातायात विभाग के जवानों को पेन-डायरी रखने के लिए कहा था। हर चौक पर तैनात जवान ड्यूटी के दौरान रेड सिग्नल जंप करने वाले वाहन चालकों की गाड़ी का नंबर नोट कर लेते थे। इसके बाद आरटीओ से उसकी जानकारी निकालकर संबंधित वाहन चालक के घर नोटिस भेजा जाता था।


    इस प्रक्रिया को अपग्रेड करते हुए यातायात पुलिस ने चौक पर लगे कैमरों की मदद से यातायात नियम तो़ डने वालों पर नजर रखने की शुरुआत की है। वर्तमान में दुर्ग के मालवीय नगर चौक और पावर हाउस चौक भिलाई पर लगे सीसीटीवी कैमरों से रेड सिग्नल जंप करने वालों पर नजर रखी जा रही है। सिग्नल जंप करने वाले दो पहिया वाहन चालकों के साथ ही चार पहिया वाहन चालकों को भी नोटिस भेजा जा रहा है।

    दोनों चौक पर लगे सीसीटीवी कैमरों को कंट्रोल रूम ट्रैफिक टावर में बनाया गया है। टावर में दिनभर यातायात विभाग के कर्मचारी चौक की हलचल पर नजर रखते हैं। ड्यूटी के समय में भी रेड सिग्नल जंप करने वाले की जानकारी नोट करते हैं। साथ ही शाम को एक बार फिर से दिनभर की गतिविधि पर नजर रखी जाती है।

    कैमरों से नजर रखने का एक और फायदा यह है कि शाम को जवानों की ड्यूटी खत्म होने के बाद और रात को सिग्नल के बंद करने के पहले तक कैमरों की मदद से निगरानी हो जाती है। मालवीय नगर और पावर हाउस चौक पर लगे सीसीटीवी कैमरे तो ठीक से काम कर रहे हैं। अब पटेल चौक पर भी कैमरे लगाने का काम पूरा हो गया है। उसकी टेस्टिंग जारी है। जल्द ही पटेल चौक का कैमरा भी शुरू हो जाएगा। चौक पर कैमरा लगाए जाने का एक अतिरिक्त बड़ा फायदा मिल रहा है।

अपनी राय दें