• जगदलपुर में सिंचाई संसाधनों के निर्माण के पैसे से सीसी रोड बनाने की तैयारी

    जगदलपुर । सूखे की मार झेल रहे बस्तर में सिंचाई संसाधनों का निर्माण कर सिंचाई का रकबा बढ़ानें की महती जिम्मेदारी रखने वाला जल संसाधन विभाग सिंचाई संसाधनों के निर्माण के पैसे से सीसी रोड बनाने की तैयारी कर रहा है। मध्य बस्तर जिले से मुख्य अभियंता कार्यालय महानदी परियोजना को साढ़े चार करोड़ रुपए से अधिक के तीन कार्यो के प्रस्ताव भेजे हैं। जिसमें एनीकटों के दोनों ओर सीसी रोड एप्रोच रोड और तटरक्षण निर्माण की जरूरत बताई गई है। ...

    जगदलपुर । सूखे की मार झेल रहे बस्तर में सिंचाई संसाधनों का निर्माण कर सिंचाई का रकबा बढ़ानें की महती जिम्मेदारी रखने वाला जल संसाधन विभाग सिंचाई संसाधनों के निर्माण के पैसे से सीसी रोड बनाने की तैयारी कर रहा है। मध्य बस्तर जिले से मुख्य अभियंता कार्यालय महानदी परियोजना को साढ़े चार करोड़ रुपए से अधिक के तीन कार्यो के प्रस्ताव भेजे हैं। जिसमें एनीकटों के दोनों ओर सीसी रोड एप्रोच रोड और तटरक्षण निर्माण की जरूरत बताई गई है।

    सीसी रोड निर्माण पर जिस पैसे को खर्च करने की तैयारी चल रही है दरअसल वह राशि एनीकटों के निर्माण से बची है। जिसे खर्च करने की योजना काफी दिनों से बनाई जा रही थी। पूरे संभाग में यह बचत राशि करोड़ों रुपए में हैं।विदित हो कि बस्तर ब्लाक के सांसद आदर्श ग्राम चपका में निर्मित एनीकट के दोनों ओर सीसी रोड बनाने करीब 63 लाख रुपए, इसी ब्लाक के विवादास्पद रहे भोंड एनीकट के दोनों ओर एप्रोच रोड, तटरक्षण कार्य और तटबंध में रिटर्निंग वॉल बनाने 3 करोड़ 6 लाख 86 हजार रुपए और तोकापाल ब्लाक के सिंगनपुर एनीकट में सीसी रोड के साथ तटरक्षण कार्य पर 82 लाख रुपए 72 हजार रुपए खर्च करने का प्रस्ताव है।


    विभागीय सूत्रों के अनुसार यह राशि एनीकटों के निर्माण के बाद बची है। इतनी राशि में कम से कम दो एनीकट अथवा एक सिंचाई जलाशय का निर्माण कर विभाग दो सौ एकड़ क्षेत्र से अधिक कृषि क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करा सकता था पर ऐसा नहीं कर सीसी रोड बनाने में पैसा खर्च करने की जुगत में इंजीनियर लग गए हैं। जबकि सीसी रोड निर्माण का कार्य जल संसाधन विभाग का है भी नहीं।

अपनी राय दें