• रायगढ़ जिले में 127 परीक्षा केन्द्रों में 23 फरवरी से बोर्ड परीक्षा शुरू होगी

    रायगढ़ । जिले में बोर्ड परीक्षा को तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिले में 127 परीक्षा केन्द्रों में 23 फरवरी से बोर्ड परीक्षा शुरू होगी। बोर्ड परीक्षा में जिले से 39880 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। पहली बार शासन के फरमान के बाद बोर्ड परीक्षा में डॉक्टरों की टीम मुस्तैद रहेगी। इसके लिए शिक्षा विभाग चिकित्सा विभाग से समन्वय स्थापित कर रहा है।...

    रायगढ़ । जिले में बोर्ड परीक्षा को तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिले में 127 परीक्षा केन्द्रों में 23 फरवरी से बोर्ड परीक्षा शुरू होगी। बोर्ड परीक्षा में जिले से 39880 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। पहली बार शासन के फरमान के बाद बोर्ड परीक्षा में डॉक्टरों की टीम मुस्तैद रहेगी। इसके लिए शिक्षा विभाग चिकित्सा विभाग से समन्वय स्थापित कर रहा है।

    प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष बोर्ड परीक्षा के दौरान डॉक्टरों की टीम मुस्तैद रहेगी। 23 फरवरी से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी से समन्वय कर रणनीति बनाने की बात कही गई है। बोर्ड परीक्षा के दौरान शिक्षकों के साथ अब डॉक्टर ड्यूटी में रहेंगे। बस फर्क इतना होगा कि शिक्षक परीक्षा कराएंगे और डॉक्टर किसी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सीय सुविधा मुहैया कराएंगे। दरअसल कई बार बोर्ड परीक्षा की टेंशन से छात्र परीक्षा कक्ष में बीमार पड़ जाते हैं यह अन्य मानसिक तनाव की स्थिति से गुजरते हुए परीक्षा हाल में चुस्त नहीं रह पाते हैं। ऐसे छात्रों के लिए अब डॉक्टरों की मोबाइल टीम मुस्तैद रहेगी और कहीं से भी इस तरह की सूचना प्राप्त होते ही तत्काल डॉक्टरों की टीम वहां पहुंच कर चिकित्सीय सुविधा मुहैया कराएगी।

    जिले में बोर्ड परीक्षा के लिए 130 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इसमें 127 परीक्षा केन्द्र हाई व हायर सेकेंडरी के लिए हैं तथा 3 तीन व्यवसायिक परीक्षा के लिए बनाए गए हैं। इस परीक्षा केन्द्र में से 6 परीक्षा केन्द्र ऐसे हैं जहां सिर्फ हाईस्कूल बोर्ड की परीक्षा आयोजित होगी शेष में हाई व हायर सेकेण्डरी स्कूल दोनों की परीक्षाएं होगी। बोर्ड परीक्षा कराने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों की ड्यूटी लगाए जाने सूची तैयार की तैयार की जा रही है जो अंतिम चरणों में है। व्यवसायिक परीक्षा के लिए तीन सेंटर में एक शहर का नटवर स्कूल व खरसिया का शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल व घरघोड़ा की शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल में होगी।

    जिले में बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष 39 हजार 880 हाई व हायर सेकेंडरी कक्षाओं के शामिल होंगे। वहीं व्यवसायिक परीक्षा के 66 परीक्षार्थी भी शामिल होंगे। इस तरह से करीब 40 हजार परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से पुलिस व्यवस्था मुस्तैद रखेगी। वहीं नकल पर नकेल कसने के लिए विभिन्न उड़नदस्ता टीम भी होगी। उड़नदस्ता की टीम ब्लॉक स्तर से लेकर जिला स्तर पर गठित की जाएगी।

    प्राप्त जानकारी के अनुसार सुदूर ग्रामीण अंचल के परीक्षा केन्द्रों में एएनएम, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की नर्स व ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्राथमिक उपचार हेतु दवा उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही एक डॉक्टरों की मोबाइल टीम भी गठित होगी। जो किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद होगी। बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। परीक्षा केन्द्रों में चिकित्सीय व्यवस्था के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से समन्वय किया जा रहा है।

    कुल परीक्षा केन्द्र- 130

    हाई स्कूल बोर्ड के केन्द्र- 06


    हाई व हायर सेकेण्डरी परीक्षा केन्द्र-121

    व्यावसायिक परीक्षा केन्द्र-3

    कुल परीक्षार्थी- 39946

    हाई स्कूल- 23673

    हायर सेकेंडरी-16141

    व्यावसायिक- 66 छात्र

     

अपनी राय दें