• धारः वसंत पंचमी पर आज भोजशाला में पूजा और यज्ञ हुआ शुरू

    धार। वसंत पंचमी पर आज भोजशाला में पुलिस-प्रशासन और हिंदू संगठनों के लिए परीक्षा की घड़ी है। शुक्रवार सुबह भोज उत्सव समिति और हिंदू जागरण मंच ने भोजशाला के बाहर मोतीबाग में बनाए गए हवनकुंड में यज्ञ के साथ पूजा शुरू की, उन्होंने कहा सरकार का रवैया ठीक नहीं, हम अंदर पूजा नहीं करेंगे। अब तक सैकड़ों लोग भोजशाला में दर्शन कर चुके हैं और यज्ञ में आहूति डालने के लिए लंबी लाइन लगी है। उधर लाल बाग से शोभा यात्रा निकाली जा रही है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हैं। कांचीपुरम पीठ के शंकराचार्य भोजशाला में दर्शन कर पूजन करने धार पहुंच गए हैं।...

    धार शहर की सुरक्षा में 8 हजार पुलिसकर्मियों को लगाया है

    धार। वसंत पंचमी पर आज भोजशाला में पुलिस-प्रशासन और हिंदू संगठनों के लिए परीक्षा की घड़ी है। शुक्रवार सुबह भोज उत्सव समिति और हिंदू जागरण मंच ने भोजशाला के बाहर मोतीबाग में बनाए गए हवनकुंड में यज्ञ के साथ पूजा शुरू की, उन्होंने कहा सरकार का रवैया ठीक नहीं, हम अंदर पूजा नहीं करेंगे। अब तक सैकड़ों लोग भोजशाला में दर्शन कर चुके हैं और यज्ञ में आहूति डालने के लिए लंबी लाइन लगी है। उधर लाल बाग से शोभा यात्रा निकाली जा रही है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हैं। कांचीपुरम पीठ के शंकराचार्य भोजशाला में दर्शन कर पूजन करने धार पहुंच गए हैं।

    धार जिले के प्रभारी मंत्री नरोत्तम मिश्र और भाजपा के संभागीय संगठन मंत्री शैलेंद्र बरुआ के बीच सर्किट हाउस में मंत्रणा जारी। इससे पहले सुबह पूजन की सारी सामग्री भोजशाला के अंदर ले जाई गई थी, जिसे फिर बाहर लाया गया। इस दौरान कुर्ते-पायजामे में अंदर तैनात पुलिस को लेकर हिंदू संगठनों की अधिकारियों से बहस भी हुई। उधर मानखिड़की सहित भोजशाला के आस-पास के इलाकों में प्रशासन पर सख्ती बरतने का आरोप लगाया गया है।


    पुलिस और प्रशासन के अधिकारी आलोक सिंह, संदीप सोनी, शालिनी श्रीवास्तव, श्रीकांत शर्मा, पूर्णिमा सिंगी ने भोजशाला के गेट पर सुबह से व्यवस्था संभाली। कलेक्टर श्रीमंत शुक्ला और एसपी धार राजेश हिंगणकर सुबह से भोजशाला पर मौजूद रहे और शहर की व्यवस्था का जायजा भी लेते रहे। धार शहर 8 हजार पुलिसकर्मियों के हवाले किया जा चुका है। एडीजी और कमिश्नर ने साफ कर दिया है कि शासन के निर्देशों का पालन किया जाएगा।

    सरकार ने भी स्पष्ट कर दिया है कि कानून के दायरे में पूजा और नमाज दोनों होगी।तीसरी बार पूजा और नमाज एक साथ करवाने की चुनौती है। वर्ष 2006 और 2013 में भी इसी तरह की स्थिति से जूझना पड़ा था। हिंदू संगठनों ने आरोप लगाया है कि प्रशासन राजनीति कर रहा है। अफसरों ने शहर की दुकानों से 500 कुर्ते-पायजामे खरीद लिए हैं। हिंदू समाज यदि पूजा बाहर करता है तो पुलिसकर्मियों को कुर्ते और भगवा दुपट्टे पहनाकर भोजशाला में डमी पूजा करवा दी जाएगी।

     

अपनी राय दें