• जबलपुरः चार घंटे का सफर एक घंटे में करेंगे तय

    जबलपुर । जबलपुर से दमोह जाने के लिए आने वाले दिनों में ट्रेन से महज 1 घंटे का सफर तय करना होगा। अभी 4 घंटे का वक्त लगता है। दरअसल, जबलपुर से दमोह तक सीधी रेल लाइन बिछाने का सर्वे पूरा हो गया है। यह रेल लाइन दमोह से आगे पन्ना तक जाएगी। तकरीबन 246 किमी की इस रेल लाइन को बनाने रेल बजट में स्वीकृति मिल सकती है। प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है। ...

    जबलपुर । जबलपुर से दमोह जाने के लिए आने वाले दिनों में ट्रेन से महज 1 घंटे का सफर तय करना होगा। अभी 4 घंटे का वक्त लगता है। दरअसल, जबलपुर से दमोह तक सीधी रेल लाइन बिछाने का सर्वे पूरा हो गया है। यह रेल लाइन दमोह से आगे पन्ना तक जाएगी। तकरीबन 246 किमी की इस रेल लाइन को बनाने रेल बजट में स्वीकृति मिल सकती है। प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है।

    अभी जबलपुर से दमोह तक का सफर बस से महज 1.30 में पूरा हो जाता है, जबकि पैसेंजर से इतना ही सफर तय करने में 4 घंटे का वक्त लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दमोह जाने वाले यात्रियों को बाया कटनी जाना होता है और इस प्रकार यह दूरी 212 किमी हो जाती है। लेकिन इस रेल लाइन के बन जाने के बाद जबलपुर से कटनी तक का 90 किमी का अतिरिक्त फेरा उन्हें नहीं लगाना होगा। यात्री नई रेल लाइन से जबलपुर से सीधे दमोह जा सकेंगे जिसकी दूरी तकरीबन 90 किमी होगी।


    जबलपुर से दमोह के लिए नई रेल लाइन शुरू होने से सबसे ज्यादा फायदा दिल्ली जाने वालों को होगा। जबलपुर से दिल्ली तक 905 किमी का सफर तय करने में तकरीबन 14 घंटे लगते हैं, लेकिन इस लाइन से यह सफर 11 से 12 घंटे का हो जाएगा। पश्चिम मध्य रेलवे के ट्रैक एक्सपर्ट के मुताबिक नई रेल लाइन को बिछाने से पहले सर्वे होता है। इस काम में जिस रास्ते से लाइन ले जाना है, वहां की जमीन, जंगल और पहाड़ यानी पूरी भौगोलिक स्थिति का अध्ययन किया जाता है। इस बीच सीलिंग की जाने वाली जमीन और उसके दाम पर भी रिपोर्ट तैयार होती है। सबसे महत्वपूर्ण है कि रेल लाइन बिछाने में कुल खर्च कितना आएगा।

अपनी राय दें