• सुशील कोइराला का निधन, मोदी ने बताया मूल्यवान मित्र

    काठमांडू । नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोइराला का यहां सोमवार देर रात निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि भारत ने एक मूल्यवान मित्र खो दिया है। सुशील कोइराला(80) नेपाली कांग्रेस (एनसी) दल के अध्यक्ष भी थे। उन्होंने राजधानी काठमांडू के महाराजगंज इलाके में स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली। ...

    काठमांडू । नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोइराला का यहां सोमवार देर रात निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि भारत ने एक मूल्यवान मित्र खो दिया है। सुशील कोइराला(80) नेपाली कांग्रेस (एनसी) दल के अध्यक्ष भी थे। उन्होंने राजधानी काठमांडू के महाराजगंज इलाके में स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली।  उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों ने मीडिया को बताया कि उनका श्वसन प्रणाली फेल होने की वजह से सोमवार देर रात करीब 12.50 बजे निधन हो गया। कोइराला 11 फरवरी, 2014 से 10 अक्टूबर, 2015 तक प्रधानमंत्री रहे। उन्हें एक ऐसे नेता के रूप में याद किया जाएगा, जिनके नेतृत्व में सितंबर 2015 में नेपाल ने संविधान सभा के जरिए नए संविधान को लागू किया। कोइराला नेपाल में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के दौरान निर्वासन में 16 साल तक भारत में रहे। उन्होंने पूर्व में जीभ व फेंफड़े के कैंसर का डटकर सफलतापूर्वक सामना किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि 'भारत ने एक मूल्यवान मित्र खो दिया है।' मोदी ने एक ट्वीट में लिखा, "सुशील कोइराला जी के रूप में एक बड़ा नेता खो दिया है, जिसने दशकों तक नेपाल की सेवा की। वहीं, भारत ने एक मूल्यवान दोस्त खो दिया है। उनके निधन का दुख है। उनकी आत्मा को शांति मिले।" उन्होंने लिखा, "सुशील कोइराला जी की सादगी हम सभी के लिए सीख है। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं कोइराला परिवार और नेपाल वासियों के साथ हैं।" केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी उनके निधन पर शोक जताया। उन्होंने कहा कि नेपाल ने एक दमदार आवाज और एक बेहतरीन इंसान को खो दिया है। उन्होंने कहा, "वह नेपाल के सबसे अनुभवी और सच्चे राजनेताओं में से एक थे।" उनका निधन नेपाली कांग्रेस के लिए एक बहुत बड़ा झटका है। मार्च में नेपाली कांग्रेस की 13वीं महासभा का चुनाव होना है। 


    कोइराला के निधन की खबर जंगल की आग की तरह फैली, जिसके बाद नेपाली कांग्रेस के सैंकड़ों नेता और पूर्व प्रधानमंत्री के समर्थक महाराजगंज स्थित उनके आवास पर शोकसंतप्त परिवार को सांत्वना देने पहुंचे। एनसी के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि वह इस खबर से सकते में हैं। पूर्व प्रधानमंत्री कोइराला को उनकी ईमानदारी व सादगीपूर्ण जीवनशैली के लिए जाना जाता है।

अपनी राय दें