• काशी हिंदू विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह 22 फरवरी को

    वाराणसी । काशी हिंदू विश्वविद्यालय का शताब्दी दीक्षांत समारोह अब मार्च के बजाय 22 फरवरी को मनाया जाएगा। विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष पर होने वाले इस विशेष दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि पीएम नरेंद्र मोदी होंगे। पीएम बनने के बाद मोदी का यह बीएचयू में दूसरा दौरा होगा।शताब्दी दीक्षांत समारोह की तैयारियां विश्वविद्यालय में शुरू हो गईं हैं। पीएम के आगमन से उपाधि लेने वाले विद्यार्थी भी उत्साहित हैं। ...

    वाराणसी । काशी हिंदू विश्वविद्यालय का शताब्दी दीक्षांत समारोह अब मार्च के बजाय 22 फरवरी को मनाया जाएगा। विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष पर होने वाले इस विशेष दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि पीएम नरेंद्र मोदी होंगे। पीएम बनने के बाद मोदी का यह बीएचयू में दूसरा दौरा होगा।शताब्दी दीक्षांत समारोह की तैयारियां विश्वविद्यालय में शुरू हो गईं हैं। पीएम के आगमन से उपाधि लेने वाले विद्यार्थी भी उत्साहित हैं। 

    बता दें कि बीएचयू का यह शताब्दी दीक्षांत समारोह पहले मार्च में आयोजित होने वाला था। चूंकि यह विश्वविद्यालय का विशेष दीक्षांत समारोह है, लिहाजा बतौर मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया गया था। प्रधानमंत्री ने आमंत्रण स्वीकार कर लिया था लेकिन मार्च में प्रधानमंत्री की अपनी व्यस्तता के चलते अब यह दीक्षांत समारोह 22 फरवरी को आयोजित किया जा रहा है। 


    बीएचयू के एंफीथिएटर मैदान में बीएचयू का यह 98वां दीक्षांत समारोह होगा। समारोह की तैयारियों की समीक्षा के लिए शुक्रवार को केंद्रीय कार्यालय के समिति कक्ष में कुलपति प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी की अध्यक्षता में बैठक हुई। तय किया गया कि बीएचयू के शताब्दी दीक्षांत के इस ऐतिहासिक समारोह को सभी लोग देख सकें, इसकी विशेष व्यवस्था की जाएगी। 

    समारोह में न सिर्फ बीएचयू बल्कि बीएचयू से जुड़े स्कूलों के भी विद्यार्थियों की मौजूदगी रहेगी। इस क्रम में 13 फरवरी को स्थापना दिवस भी धूमधाम से मनाया जाएगा। सुबह स्थापना स्थल पर पूजा होगी। इसके बाद संकायों व छात्रावासों में मां सरस्वती का पूजन होगा। इसके बाद सभी संकायों व संस्थानों द्वारा सौ वर्षों की विकास यात्रा को प्रदर्शित करने वाली आकर्षक झांकी निकाली जाएगी। इसके बाद दोपहर तीन बजे स्वतंत्रता भवन में ‘भारतीय उच्च शिक्षा की परिदृष्टि’ पर परिचर्चा होगी।

अपनी राय दें