• बुंदेलखंड : अन्ना गायें बनीं मुसीबत

    हमीरपुर । उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में पौथिया की गल्ला मंडी से छोड़ी गईं लगभग दो हजार अन्ना गायें क्षेत्र के लिए मुसीबत बन गई हैं। सूखे से बर्बाद फसलें बचाने मंे जुटा किसान अब अन्ना गायों के झुंड से भयभीत हो उठा है। पौथिया की नवीन गल्ला मंडी मंे भूख-प्यास से जूझ रहीं...

    हमीरपुर । उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में पौथिया की गल्ला मंडी से छोड़ी गईं लगभग दो हजार अन्ना गायें क्षेत्र के लिए मुसीबत बन गई हैं। सूखे से बर्बाद फसलें बचाने में जुटा किसान अब अन्ना गायों के झुंड से भयभीत हो उठा है। पौथिया की नवीन गल्ला मंडीमें भूख-प्यास से जूझ रहीं अन्ना गायों को खिलाने का जब प्रशासन कोई इंतजाम नहीं कर पाया, तब उसने इन्हें लावारिस छोड़ने मंे ही भलाई समझी, क्योंकि भूख, प्यास व ठंड से दो दिन में लगभग एक दर्जन गायों ने दम तोड़ दिया था। प्रशासन ने अपना गला बचाने के लिए पूरे क्षेत्र से एकत्र हुईं इन गायों को खुला छोड़कर किसानों के सामने एक नई मुसीबत पैदा कर दी है।

    छोड़ी गई ये अन्ना गाये नदेहरा, बांकी, बांक, बिलहड़ी, धरमरपुर आदि गांवों में पहुंच गई हैं। इन गांवों के किसान अन्ना मवेशियों को एकत्र कर कस्बे से होते हुए हमीरपुर ले गए हैं। वहां से इन गायों को किसान कहां ले जाएंगे, वे खुद भी नहीं जानते।


    एक किसान रामदीन अहीर ने कहा, "हमीरपुर में हम प्रशासन के अफसरों से ही पूछेंगे कि इन लावारिस गायों का क्या किया जाए।"

अपनी राय दें