• नागपुर पिच को लेकर लग सकता है15000 डालर का जुर्माना

    नयी दिल्ली/दुबई ! अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी करने वाले नागपुर की पिच को खराब करार दिया है और इसे लेकर भारत पर 15 हजार डालर तक का जुर्माना लग सकता है।...

    नयी दिल्ली/दुबई !  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी करने वाले नागपुर की पिच को खराब करार दिया है और इसे लेकर भारत पर 15 हजार डालर तक का जुर्माना लग सकता है। आईसीसी के इस फैसले से पिच निगरानी प्रक्रिया के अंतर्गत पिच का प्रदर्शन समीक्षा के दायरे में आ गया है। क्रिकेट के शीर्ष संस्था का यह फैसला अंतराष्ट्रीय खिलाड़ियों द्वारा पिच की आलोचना करने के बाद आया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी टेस्ट श्रृंखला के तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी करने वाले नागपुर स्टेडियम की पिच को 'खराब' करार दिया। आईसीसी की इस रेटिंग के साथ ही आईसीसी की पिच निगरानी प्रक्रिया के तहत अब इस पिच की समीक्षा की जाएगी। इस निगरानी प्रक्रिया के नियम-3 के तहत आईसीसी के मैच रेफरी जेफ क्रो ने आईसीसी को सौंपी अपनी रिपोर्ट सौंप दी, जिसमें मैच अधिकारियों द्वार पिच को लेकर चिंता व्यक्त की गई है। आईसीसी को सौंपी गई यह रिपोर्ट भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को भी सौंप दी गई है और अब बीसीसीआई को 14 दिन के भीतर अपनी प्रतिक्रिया देनी है। बीसीसीआई से प्रतिक्रिया मिलने के बाद आईसीसी के महाप्रबंधक (क्रिकेट) ज्योफ एलारडाइस और आईसीसी के प्रधान मैच रेफरी रंजन मदुगले मैच के वीडियो फुटेज सहित सभी सबूतों का विश्लेषण करेंगे पता लगाएंगे कि वास्तव में पिच खराब थी या नहीं और अगर खराब थी तो क्या जुर्माना लगाया जाना चाहिए।


    नागपुर टेस्ट तीसरे दिन ही समाप्त हो गया, जिसमें भारत को 124 रनों से जीत मिली। भारत ने इस मैच की दोनों पारियों में जहां 215 और 173 रन बनाए, वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम 79 और 185 रन बना सकी।

अपनी राय दें