• सरदार पटेल पहले प्रधानमंत्री बने होते तो देश में पाक जैसे होते हालात

    नई दिल्ली । दलित चिंतक और लेखक कांचा इलैया ने देश के पहले गृहमंत्री रहे सरदार वल्लभ भाई पटेल पर विवादास्पद टिप्पणी की है। रविवार को टाइम्स लिटफेस्ट में उन्होंने कहा कि अगर पंडित जवाहर लाल नेहरू की जगह, सरदार पटेल देश के पहले प्रधानमंत्री बनते तो आज देश के हालात पाकिस्तान जैसे होते और देश खत्म हो जाता। ...

    नई दिल्ली ।  दलित चिंतक और लेखक कांचा इलैया ने देश के पहले गृहमंत्री रहे सरदार वल्लभ भाई पटेल पर विवादास्पद टिप्पणी की है। रविवार को टाइम्स लिटफेस्ट में उन्होंने कहा कि अगर पंडित जवाहर लाल नेहरू की जगह, सरदार पटेल देश के पहले प्रधानमंत्री बनते तो आज देश के हालात पाकिस्तान जैसे होते और देश खत्म हो जाता। इलैया ने कहा कि अगर पटेल पीएम बनते तो हमारा लोकतंत्र खत्म हो जाता। उन्होंने कहा कि पटेल का नाम इसलिए ज्यादा उभर गया क्योंकि बीते लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका बार-बार जिक्र किया। 


    इस दौरान पटेल का ज्यादा अहमियत दी गई और कहा गया कि अगर पटेल पीएम होते तो देश आज कुछ और ही होता। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल नहीं चाहते थे कि देश का संविधान बाबा साहेब लिखें क्योंकि वो हिन्दू महासभा के करीबी थे।उन्होंने कहा कि गांधी स्वयं गाय की पूजा के पक्ष में थे और इसे संविधान में भी शामिल कराना चाहते थे। लेकिन वो खुद बकरी का दूध पीते थे और कभी बकरी के रक्षा की बात क्यों नहीं की? इलैया ने कहा कि बाबा साहेब का नाम केवल चुनावी राजनीति में फायदा उठाने के लिए ही किया गया। 63 वर्षीय कांचा इलैया मशहूर लेखक हैं और हाल ही में उन्होंने पीएम मोदी पर भी निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि मोदी घोषित ओबीसी पीएम गैं फिर भी उन्होंने अब तक दलितों के लिए क्या है?

अपनी राय दें