• नागपुर टेस्ट : भारत ने 5 विकेट गंवाए, 244 रनों की बढ़त

    नागपुर । भारतीय क्रिकेट टीम ने विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच दूसरे दिन गुरुवार को चायकाल अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 108 रन बनाए हैं। भारत की कुल बढ़त 244 रनों की हो गई है। भारत ने रविचंद्रन अश्विन (32-5) और रवींद्र जडेजा (33-4) की शानदार फिरकी के दम पर दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 79 रनों पर समेट दी थी। भारत ने अपनी पहली पारी में 215 रन बनाए थे। पहली पारी के आधार पर 136 रनों की बढ़त मिली थी।...

    नागपुर । भारतीय क्रिकेट टीम ने विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच दूसरे दिन गुरुवार को चायकाल अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 108 रन बनाए हैं। भारत की कुल बढ़त 244 रनों की हो गई है। भारत ने रविचंद्रन अश्विन (32-5) और रवींद्र जडेजा (33-4) की शानदार फिरकी के दम पर दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 79 रनों पर समेट दी थी। भारत ने अपनी पहली पारी में 215 रन बनाए थे। पहली पारी के आधार पर 136 रनों की बढ़त मिली थी। चायकाल तक रिद्धिमान साहा और रोहित शर्मा खाता खोले बगैर नाबाद थे। भारत ने अब तक मुरली विजय (5), शिखर धवन (39), विराट कोहली (13), चेतेश्वर पुजारा (31) और अजिंक्य रहाणे (9) के विकेट गंवाए हैं। पुजारा और धवन ने दूसरे विकेट के लिए 44 रन जोड़े जबकि कोहली और धवन ने तीसरे के लिए 45 रन जोड़े। धवन ने 78 गेंदों पर छह चौके लगाए जबकि पुजारा ने 45 गेंदों का सामना कर पांच बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया। 

    दक्षिण अफ्रीका की ओर से इमरान ताहिर ने तीन विकेट लिए हैं जबकि मोर्ने मोर्कल और ज्यां पॉल ड्यूमिनी को एक-एक सफलता मिली है। इससे पहले, भारत ने पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 79 रनों पर समेट दी। भारत की ओर से अमित मिश्रा ने भी एक विकेट लिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने सबसे अधिक 35 रन बनाए। यह भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का न्यूनतम स्कोर है।


    2006 में जोहांसबर्ग में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 84 रनों पर समेट दिया था। साथ ही यह भारत के खिलाफ किसी भी टीम का न्यूनतम टेस्ट पारी स्कोर है। मेहमान टीम ने पहले दिन स्टम्प्स तक 2 विकेट पर 11 रन बनाए थे। डीन एल्गर सात और हाशिम अमला खाता खोले बगैर नाबाद थे। पहले दिन कुल 12 विकेट गिरे थे। इनमें से 10 भारत के थे। दूसरे दिन के पहले ही ओवर की पाचंवीं गेंद पर अश्विन ने एल्गर को चलता कर भारत का खाता खोला। इसके बाद तो मानो 'तू चल मैं आया' का सिलसिला शुरू हो गया। एल्गर का विकेट 11 के कुल योग पर गिरा तो अमला (0) का विकेट 12, अब्राहम डिविलियर्स (0) की भी विकेट 12, फाफ दू प्लेसिस (10) का विकेट 35, डेन विलास (1) का विकेट 47 तथा साइमन हार्मर (13) का विकेट 66 के कुल योग पर गिरा। 

    शुरुआती पांच विकेटों तक दहाई रनों की भी साझेदारी नहीं हो सकी। इसके बाद प्लेसिस और ड्यूमिनी के बीच छठे विकेट के लिए 23, विलास तथा ड्यूमिनी के बीच 12 तथा हार्मर व डयूमिनी के बीच 19 रनों की साझेदारी हुई। ड्यूमिनी का विकेट 76 के कुल यो पर गिरा जबकि अंतिम बल्लेबाज के तौर पर मोने मोर्कल (1) आउे हए। कागिसू राबाडा छह रनों पर नाबाद रहे। ड्यूमिनी ने 65 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए।

अपनी राय दें