• सीमाओं पर सीजफायर ने पूरे किए 12 साल

    एलओसी के इलाकों से (जम्मू कश्मीर) । लाखों लोगों की खुशी का दूत बनने वाला सीजफायर आज रात 12 साल पूरे कर रहा है। जम्मू-कश्मीर की 1202 किमी लम्बी एलओसी तथा सीमाओं पर 12 साल पहले लागू हुए इस सीजफायर ने लोगों की जिन्दगी में खुशहाली लाने के साथ ही उन्हें जिन्दगी के सही अर्थ समझा दिए हैं।...

    एलओसी के इलाकों से (जम्मू कश्मीर) । लाखों लोगों की खुशी का दूत बनने वाला सीजफायर आज रात 12 साल पूरे कर रहा है। जम्मू-कश्मीर की 1202 किमी लम्बी एलओसी तथा सीमाओं पर 12 साल पहले लागू हुए इस सीजफायर ने लोगों की जिन्दगी में खुशहाली लाने के साथ ही उन्हें जिन्दगी के सही अर्थ समझा दिए हैं। हालांकि पिछले 12 सालों से सीमाओं पर दो 'परम्परागतÓ दुश्मन सेनाओं की बंदूकें अधिकतर शांत रही हैं मगर घुसपैठ के न रुकने से भारतीय बंदूकों को अक्सर आग उगलनी पड़ रही है। वर्ष 2002 में भी ऐसा ही सीजफायर एलओसी पर घोषित हुआ था। मगर वह छह माह तक ही जीवित रह पाया था क्योंकि पाकिस्तानी सेना ने उसका बार-बार उल्लंघन करते हुए भारतीय सेना को मजबूर किया था कि वह उसके नापाक इरादों का मुहंतोड़ जवाब देने की खातिर अपनी बंदूकों और तोपों का मुहं खोले। मगर इस बार ऐसा कुछ नहीं है। अगर कुछ है तो दोनों देशों को बांटने वाली सीमा रेखा से सटे खेतों में कार्य करते दोनों मुल्कों के किसान दिखते हैं तो विश्व के सबसे ऊंचाई वाले युद्धस्थल सियाचिन हिमखंड में ढके हुए तोपों के मुहं ही नजर आते हैं। इस सीजफायर की जिम्मेदारी निभाने वाली सेना की उत्तरी कमान के रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि 18 सालों में पहला अवसर है की पूरे 12 साल हो गए और सीमाओं व एलओसी पर तोपखानों की गूंज नहीं सुनाई दी है। वे आगे कहते हैं, 'इतना जरूर है कि भारतीय सैनिकों को अपनी बंदूकें के मुंह उस समय जरूर खोलने पड़ रहे हैं जब उस ओर से धकेले गए घुसपैठियों को मार गिराने की कार्रवाई करनी पड़ती है और वे इस सच्चाई पर जरूर चुप्पी साण लेते थे कि पाक सेना आतंकियों को धकेलने की खातिर कवरिंग फायर की रणनीति एक बार फिर से अपनाए हुए है। सच्चाई यह है कि सीमांत क्षेत्रों में खुशहाल माहौल में खुशियों से लबालब जनता को अक्सर यह खटका लगा रहता है कि कहीं आतंकवादियों की घुसपैठ सीजफायर पर भारी साबित न हो। ऐसी चिंता के पीछे के स्पष्ट कारण भारतीय सेना की चेतावनी है जिसमें वह चिंता प्रकट करती है कि घुसपैठ न रूकने के कारण संबंध खराब भी हो सकते हैं। कई सालों के बाद अपने खेतों में हल चलाने वाला कुपवाड़ा का हाकीम अली कहता था। 'खुदा ऐसी ही शांति ताउम्र दे ताकि हमारे बच्चे भी देख सकें हमारा इलाका किसी जन्नत से कम नहीं है।Ó इसी प्रकार अभी तक सीमांत क्षेत्रों की जिंदगी को नरकीय जीवन कहने वाले चिकन नेक के शाम लाल के लिए अब सीमांत गांव का जीवन सबसे अच्छा लगता है क्योंकि वह शहर के प्रदूषण और परेशानी भरे माहौल से दूर रहना चाहता है। ऐसा भी नहीं है कि सेना को सीजफायर से खुशी न हो बल्कि सबसे अधिक सहूलियत उसे हुई है।

    अगर उसे अपनी मोर्चाबंदी मजबूत करने का अवसर मिला है तो उसने एलओसी के साथ साथ इंटरनेशनल बार्डर पर तारबंदी के कार्य को बिजली की तेजी के साथ पूरा कर लिया है। 'अगर सीजफायर न होता तो तारबंदी का कार्य न ही इतनी जल्दी संपन्न होता और न ही इतनी आसानी से,Óसीमा सुरक्षा बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था जो तारबंदी के कार्य से सीधे तौर पर जुड़ा हुआ था। हालांकि सीजफायर सेना के लिए चिंता का विषय भी है। उसकी चिंता पाकिस्तानी सेना की मोर्चेबंदी की तैयारियां हैं।


    अगर पाक सेना ने जम्मू सीमा के सामने वाले क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय कानून का उगंघन कर सीमा से सटे इलाकों में मोर्चाबंदी करने के अतिरिक्त रक्षा बांध का निर्माण कर लिया है वहीं एलओसी के क्षेत्रों में वह उन स्थानों पर चौकियां स्थापित करने में कामयाब हुई है जहां वह 18 सालों में एक इंच भी आगे नहीं बढ़ पाई थी। वैसे भारतीय पक्ष की ओर से इन निर्माणों पर विरोध तो दर्ज करवाया है लेकिन उसका कोई प्रभाव नहीं हुआ क्योंकि सीजफायर जो लागू है सीमाओं पर।

अपनी राय दें