• बिहार चुनाव :तीसरे चरण का मतदान 53.32 प्रतिशत पर हुआ खतम

    पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत आज 50 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। और शाम को मतदान 53.32 प्रतिशत वोटों पर जाकर खत्म हुआ। बिहार चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में छह जिलों सारण, वैशाली, नालंदा, पटना, भोजपुर और बक्सर जिले के मतदाताओ ने अपने मताधिकरो का प्रयोग किया। तीसरे चरण में करीब 1.46 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिनके ...

    पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत आज 50 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। और शाम को मतदान 53.32 प्रतिशत वोटों पर जाकर खत्म हुआ।  बिहार चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में छह जिलों सारण, वैशाली, नालंदा, पटना, भोजपुर और बक्सर जिले के मतदाताओ ने अपने मताधिकरो का प्रयोग किया।

    तीसरे चरण में करीब 1.46 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिनके लिए 14,170 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। इस चरण में 71 महिला समेत 808 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। राज्य निर्वाचन आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आऱ लक्ष्मणन ने बताया कि 11 बजे तक 20.72 प्रतिशत से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग हुआ है । सबसे अधिक 24 प्रतिशत मतदान वैशाली जिले में और सबसे कम 16 प्रतिशत मतदान पटना जिले में हुआ।

    लक्ष्मणन के मुताबिक, सभी मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की गई थी। मतदान के लिए संबंधित जिलों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी गई थी। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए अर्धसैनिक बलों की 1,107 कंपनियां तैनात की गई थी तथा हेलीकॉप्टरों की भी तैनाती की गई थी । जिन क्षेत्रों में नदियां हैं, वहां नावों से गश्त की जा रही थी।


    तीसरे चरण के मतदान में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के दोनों बेटों तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव, बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता और भाजपा के नेता नंदकिशोर यादव, मंत्री श्याम रजक, श्रवण कुमार, अमरेन्द्र प्रताप सिंह जैसे दिग्गजों के भाग्य का फैसला जनता करेगी।  तीसरे चरण के मतदान में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 34, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के 10, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के दो, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के चार प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे, जबकि महागठबंधन में जद (यू) के 18, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के 25, और कांग्रेस के सात प्रत्याशी चुनावी समर में थे। इस चरण में 50 विधानसभा क्षेत्रों में से 10 विधानसभा क्षेत्रों को संवेदनशील क्षेत्र माना गया था।

    इन क्षेत्रों में मतदाता शाम चार बजे तक और शेष क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक मतदान किया गया।  बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए 12 अक्टूबर से पांच नवंबर के बीच पांच चरणों में मतदान होना था। प्रथम चरण में 49 विधानसभा सीटों के लिए तथा दूसरे चरण में 32 सीटों के लिए मतदान हो चुका है। मतगणना आठ नवंबर को होगी।

अपनी राय दें