• मालदीव के राष्ट्रपति की हत्या के आरोप में उपराष्ट्रपति गिरफ्तार

    माले ! मालदीव के उपराष्ट्रपति अहमद अदीब अब्दुल गफूर को पिछले महीने राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम की हत्या की साजिश रचने के मामले में शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया। उन पर राष्ट्रपति गयूम को ले जा रही बोट में विस्फोट करने में शामिल होने के कारण राजद्रोह का आरोप लगाया गया है।...

    माले !   मालदीव के उपराष्ट्रपति अहमद अदीब अब्दुल गफूर को पिछले महीने राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम की हत्या की साजिश रचने के मामले में शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया। उन पर राष्ट्रपति गयूम को ले जा रही बोट में विस्फोट करने में शामिल होने के कारण राजद्रोह का आरोप लगाया गया है।

    मालदीव के गृह मंत्री उमर नसीर ने ट्विटर पर कहा कि उपराष्ट्रपति अदीब को गिरफ्तार कर लिया गया है और उन पर देशद्रोह का आरोप लगाया गया है।

    उमर नसीर ने ट्विटर के जरिए बताया कि उन्हें धूनीधू में पुलिस हिरासत में रखा गया है।

    अदीब को इब्राहिम नासिर इटंरनेशनल एयरपोर्ट (आईएनआईए) पर उतरते ही गिरफ्तार कर लिया गया। वह सिंगापुर से आ रहे थे।

    पुलिस ने गिरफ्तारी की अलग से पुष्टि करते हुए कहा कि फसाद के डर की वजह से राजधानी माले में सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता कर दिए गए हैं।

    अदीब ने सभी आरोपों का खंडन किया है।


    गौरतलब है कि 28 सितंबर को जब राष्ट्रपति गयूम अपनी पत्नी फातिमा इब्राहिम और अन्य अधिकारियों के साथ हज यात्रा से माले लौट रहे थे तब उनकी नौका में विस्फोट हुआ था।

    इस हादसे में राष्ट्रपति बाल-बाल बच गए थे, लेकिन उनकी पत्नी, सचिव और अंगरक्षक घायल हो गए थे। राष्ट्रपति गयूम की पत्नी अब भी अस्पताल में हैं।

    हमले के तीन संदिग्धों को पहले भी गिरफ्तार किया गया था।

    सूत्रों ने बताया कि धमाके के बाद से ही अदीब के इसमें शामिल होने के कयास लगाए जा रहे थे। मालदीव के संविधान के अनुसार राष्ट्रपति की मौत या इस्तीफे की स्थिति में उपराष्ट्रपति को यह पद दे दिया जाता है।

    अदीब ने मालदीव के पांचवे उप राष्ट्रपति के तौर पर 22 जुलाई को कार्यभार संभाला था। उनके पूर्ववर्ती समकक्ष मोहम्मद जमील अहमद को भी देशद्रोह का दोषी ठहराया गया था।

अपनी राय दें