• जरूरतमंदों को ही मिलेगी यश भारती पेंशन : अखिलेश

    मुख्यमंत्री ने कहा कि अपनी उपलब्धियों और हुनर की बदौलत प्रदेश का नाम रोशन करने वाली प्रतिभाओं के सम्मान व गरिमा को बनाए रखने के कारण उन्हें 50 हजार रुपये पेंशन देने का फैसला किया गया है। लेकिन इसका लाभ केवल जरूरतमंदों को ही दिया जाएगा।...

    लखनऊ, 22 अक्टूबर। उत्तर प्रदेश सरकार ने यश भारती व पद्म पुरस्कार प्राप्त राज्य के दिग्गजों को हर महीने 50 हजार रुपये पेंशन देने को लेकर छिड़ी बहस के बीच इस पर अपनी स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि यह पेंशन केवल जरूरतमंद लोगों को ही दी जाएगी। पुरस्कार पाने वालों को स्वत: पेंशन नहीं मिलेगी, बल्कि उन्हें निर्धारित प्रक्रिया के तहत आवेदन करना होगा।

    मंगलवार को मंत्रिमंडल की एक बैठक के बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सरकार ने नई पेंशन योजना के तहत यश भारती व पद्म पुरस्कार से सम्मानित राज्य के दिग्गजों को हर माह 50 हजार रुपये पेंशन देने की घोषणा की थी। लेकिन इन पुरस्कारों से सम्मानित अमिताभ बच्चन ने पेंशन लेने से इंकार करते हुए इस राशि को किसी कल्याण योजना में लगाने की अपील उत्तर प्रदेश सरकार से की थी, जिसके बाद इस पर बहस शुरू हो गई थी।


    मुख्यमंत्री ने इस पर स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि अपनी उपलब्धियों और हुनर की बदौलत प्रदेश का नाम रोशन करने वाली प्रतिभाओं के सम्मान व गरिमा को बनाए रखने के कारण उन्हें 50 हजार रुपये पेंशन देने का फैसला किया गया है। लेकिन इसका लाभ केवल जरूरतमंदों को ही दिया जाएगा।

    उन्होंने कहा कि मीडिया या अन्य स्रोतों से पूर्व में ऐसे मामले संज्ञान में आए हैं कि कुछ सम्मानित व्यक्ति तंगी के दौर से गुजर रहे हैं, ऐसे ही जरूरतमंदों की मदद के लिए यह पेंशन योजना शुरू की जा रही है।

अपनी राय दें