• वैश्विक शासन प्रणाली में सुधार लाने की जरूरत

    बीजिंग ! राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बढ़ती वैश्विक चुनौतियों के मद्देनजर, वैश्विक शासन प्रणाली को मजबूत करने और इसमें सुधार लाने की जरूरत पर जोर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना सेंट्रल कमेटी के अध्ययन सत्र में मंगलवार को शी ने कहा कि सुधार यानी अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था व तंत्र के लिए नियम निर्धारित करना है...

    बीजिंग !   राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बढ़ती वैश्विक चुनौतियों के मद्देनजर, वैश्विक शासन प्रणाली को मजबूत करने और इसमें सुधार लाने की जरूरत पर जोर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना सेंट्रल कमेटी के अध्ययन सत्र में मंगलवार को शी ने कहा कि सुधार यानी अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था व तंत्र के लिए नियम निर्धारित करना है और फैसला करना है कि दुनिया किस दिशा में जाएगी।

    शी ने कहा, "यह केवल आर्थिक विकास की प्रतिस्पर्धा का मामला नहीं है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लंबी अवधि की प्रणालीगत व्यवस्था में देश क्या भूमिका अदा करेंगे, इसका निर्धारण करना है।"


    उन्होंने कहा कि विकासशील देशों के उदय ने दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव लाए हैं। सदियों तक शक्तिशाली देशों ने दुनिया को विभाजित रखा और युद्ध व औपनिवेशीकरण द्वारा मुनाफा व सत्ता के लिए प्रतिस्पर्धा का माहौल बनाए रखा। लेकिन वर्तमान समय में हितों के संतुलन के लिए नियम व तंत्रों द्वारा इसे खत्म कर दिया गया है।

    राष्ट्रपति ने कहा, "आज की तारीख में देशों को बातचीत करने की जरूरत है। समस्याएं केवल सीमा के अंदर ही सीमित नहीं हैं और चुनौतियों का समाधान किसी एक देश द्वारा नहीं किया जा सकता है।"

अपनी राय दें