• केजरीवाल ने कथित भ्रष्ट मंत्री को बर्खास्त किया

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने खाद्य मंत्री असीम अहमद खान को एक बिल्डर से कथित तौर पर छह लाख रुपये रिश्वत मांगने के आरोपों में शुक्रवार को बर्खास्त कर दिया।...

    नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने खाद्य मंत्री असीम अहमद खान को एक बिल्डर से कथित तौर पर छह लाख रुपये रिश्वत मांगने के आरोपों में शुक्रवार को बर्खास्त कर दिया।

    केजरीवाल ने यहां अचानक बुलाए गए एक संवाददाता सम्मेलन में बर्खास्तगी की घोषणा की। इस मौके पर उन्होंने खान और बिल्डर और एक बिचौलिए के बीच हुई बातचीत का टेप भी बजाया।

    केजरीवाल ने कहा कि वह भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करेंगे।

    उन्होंने कहा कि मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपा जा रहा है।

    संवाददाता सम्मेलन में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, आधिकारिक प्रवक्ता नागेंद्र शर्मा भी उपस्थित थे।

    आम आदमी पार्टी (आप) के नेता ने कहा, "हम कोई भी भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करेंगे, चाहे इसमें हमारा मंत्री या विधायक ही क्यों न शामिल हो।"

    केजरीवाल ने कहा, "मैं किसी भी मंत्री, विधायक, यहां तक कि अपने बेटे या मनीष को भी नहीं छोड़ूंगा। जो भी भ्रष्टाचार में लिप्त होगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।"

    केजरीवाल ने कहा कि यदि वह स्वयं भ्रष्टाचार में लिप्त पाए जाएं तो सिसोदिया को चाहिए कि वह (सिसोदिया) उन्हें (मुख्यमंत्री) किसी भी हाल में न छोड़ें।

    उन्होंने कहा, "यह निर्णय लेने का मुझे दुख है। जबतक सीबीआई जांच पूरी नहीं हो जाती, तबतक खान मंत्री नहीं रहेंगे।"

    उन्होंने कहा कि खाद्य मंत्रालय अब आप विधायक इमरान हुसैन को सौंपा जाएगा।

    केजरीवाल ने अपने संवादाता सम्मेलन की शुरुआत में कहा कि आप का जन्म भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से हुआ है। "हमें चुनाव लड़ने के लिए मजबूर किया गया.. जनता ने हमारी ईमानदार राजनीति और भ्रष्टाचार विरोधी हमारे रुख के कारण हम पर भरोसा किया।"

    केजरीवाल ने कहा, "हमने एक भ्रष्टाचारमुक्त भारत का सपना देखा था। और हमने कहा था कि हम किसी भी कीमत पर भ्रष्टाचार के साथ समझौता नहीं करेंगे।"


    मीडिया को अभी भी भ्रम में रखते हुए केजरीवाल ने कहा कि हम एक ठोस कदम उठाने जा रहे हैं, और उसके बाद उन्होंने खान की बर्खास्तगी की घोषणा की।

    उन्होंने कहा कि गुरुवार को उन्हें एक ऑडियो टेप दिया गया, जिसमें यह शिकायत साबित होती है कि मंत्री ने पुरानी दिल्ली के अपने विधानसभा क्षेत्र मटिया महल में अवैध निर्माण की अनुमति देने के लिए बिल्डर से छह लाख रुपये मांगे थे।

    केजरीवाल ने कहा, "प्रथम दृष्टया यह गंभीर मामला लगता है.. हम इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते।"

    उन्होंने जोर देकर कहा कि यह आप सरकार का एक निर्णय है, और मीडिया ने इस घटना का खुलासा नहीं किया है।

    केजरीवाल ने इस मौके पर मांग की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसी तरह मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को बर्खास्त करके दिखाएं। दोनों मुख्यमंत्री क्रमश: व्यापमं घोटाले और पूर्व आईपीएल प्रमुख ललित मोदी की मदद करने के मामले से संबंधित हैं।

    खान दूसरे ऐसे मंत्री हैं, जिन्हें अपमानित होकर आप सरकार से हटना पड़ा है। तत्कालीन कानून मंत्री जितेंद्र सिंह तोमर को उनकी कथित फर्जी डिग्री के मामले में गिरफ्तारी के बाद जून में इस्तीफा देना पड़ा था।

    केजरीवाल ने कहा, "यदि हम अपने मंत्री को बर्खास्त कर सकते हैं, तो हम किसी के भी खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं।"

    दिल्ली विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक मात्र विपक्षी दल है, जिसके पास 70 सदस्यीय विधानसभा में मात्र तीन विधायक हैं। जबकि आप के पास 67 विधायक हैं।

    भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, "कभी केजरीवाल (दिल्ली के उपराज्यपाल) नजीब जंग के साथ लड़ते हैं, कभी प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) से, कभी (गृहमंत्री) राजनाथ सिंह से, और कभी अपनी पार्टी के लोगों से।"

    उन्होंने कहा, "लड़ने की इस कहानी को उन्हीं के ऊपर छोड़ देना चाहिए।"

    कांग्रेस प्रवक्ता आरपीएन सिंह ने कहा, "यह स्थिति तब है, जब दिल्ली में लोकपाल नहीं है। कल्पना कीजिए कि यदि कोई लोकपाल होता तो पूरा मंत्रिमंडल इस्तीफा दे चुका होता।"

अपनी राय दें