• आपका स्मार्टफोन हो जाता है गरम तो जानिए बचने के कुछ उपाय

    स्मार्टफ़ोन हर दिन पतले होते जा रहे हैं। उनमे डेटा प्रोसेसिंग की क्षमता बढ़ती जा रही है। स्क्रीन का रिज़ाल्यूशन बेहतर होने के कारण आपके लिए वीडियो देखना आसान तो हो ही गया है और साथ में वीडियो की क्वालिटी भी बेहतर हो गई है। लेकिन इन सबका मतलब है कि आपके स्मार्टफोन के प्रोसेसर को आपकी बढ़ती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए और मेहनत करनी पड़ती है। वीडियो और मोबाइल इंटरनेट के कारण भी आपका फ़ोन गरम हो जाता है। ...

     

    स्मार्टफ़ोन हर दिन पतले होते जा रहे हैं। उनमे डेटा प्रोसेसिंग की क्षमता बढ़ती जा रही है। स्क्रीन का रिज़ाल्यूशन बेहतर होने के कारण आपके लिए वीडियो देखना आसान तो हो ही गया है और साथ में वीडियो की क्वालिटी भी बेहतर हो गई है। लेकिन इन सबका मतलब है कि आपके स्मार्टफोन के प्रोसेसर को आपकी बढ़ती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए और मेहनत करनी पड़ती है। वीडियो और मोबाइल इंटरनेट के कारण भी आपका फ़ोन गरम हो जाता है।

    एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों के बीच ऐसी शिकायत की चर्चा कोई नई बात नहीं है। पर फ़ोन गरम क्यों होता है ये समझना ज़रूरी है। फ़ोन के गरम होने के तीन कारण हो सकते हैं। जब आप अपने फ़ोन को काफ़ी ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं तो फ़ोन के प्रोसेसर पर इसका असर दिखता है। उसके कारण फ़ोन गरम हो जाता है। जब आप अपने स्मार्टफ़ोन को चार्ज करते हैं तब भी फ़ोन गरम हो सकता है। और जब रेडियो सिग्नल, जिसकी मदद से वायरलेस फ़ोन काम करता है, कमज़ोर होता है तो कनेक्टिविटी के लिए फ़ोन की बैटरी पर ज़ोर पड़ता है।


    थोड़ा बहुत गरम हो जाना स्मार्टफ़ोन के लिए कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन ज़्यादा गरम होना आपके स्मार्टफ़ोन के लिए अच्छी बात नहीं है। अगर ऐसा होता है तो उसे अपनी जेब से निकाल कर थोड़ी देर के लिए अलग रख देना ठीक होगा। चार्ज करते समय अगर फ़ोन काफ़ी गरम हो गया है तो थोड़ी देर तक चार्जिंग बंद कर देना आपके फ़ोन के लिए बढ़िया होगा। लेकिन ख़राब कनेक्टिविटी के कारण गरम होने वाले स्मार्टफ़ोन का कोई इलाज नहीं है।

    इन सभी स्थितियों में अगर आप फ़ोन को थोड़ी देर के लिए बंद कर दें तो बढ़िया होगा। अगर हर समय आपका स्मार्टफ़ोन गरम रहता है तो एक बार अपने फ़ोन बनाने वाली कंपनी से बात कर अपने डिवाइस को दिखा ज़रूर लें। हो सकता है कुछ और ख़राबी होगी। ऐसे फ़ोन को अगर बनवा लें तो आपकी सुरक्षा के लिए भी ये बढ़िया होगा।

अपनी राय दें