• आयरलैंड पहुंच मोदी, भारतीय पीएम का 60 सालों में यह पहला दौरा

    नई दिल्ली । पीएम नरेंद्र मोदी एक दिन के दौरे के लिए आयरलैंड पहुंच गए हैं। यहां से मोदी आज ही अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे। किसी भारतीय पीएम का 60 साल में आयरलैंड का पहला दौरा है। मोदी आयरलैंड के साथ मजबूत आपसी और आर्थिक रिश्ते बढ़ाने पर बात करेंगे। यहां मोदी इंडियन कम्युनिटी के लोगों से भी मिलेंगे। 24 सितंबर को न्यूयॉर्क में मोदी का उन सीईओ के साथ डिनर होना है जिनकी कंपनी की वैल्यू 40 खरब डॉलर है। आयरलैंड दौरे पर निकलने से पहले पीएम ने ट्वीट कर कहा था कि वो आयरलैंड के लिए रवाना हो रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि वो आयरलैंड के पीएम एंडा केनी के साथ डेलीगेशन लेवल मीटिंग में हिस्सा लेंगे और वहां रह रहे इंडियन कम्युनिटी के लोगों से मिलेंगे।...

    नई दिल्ली । पीएम नरेंद्र मोदी एक दिन के दौरे के लिए आयरलैंड पहुंच गए हैं। यहां से मोदी आज ही अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे। किसी इंडियन पीएम का 60 साल में आयरलैंड का पहला दौरा है। मोदी आयरलैंड के साथ मजबूत आपसी और आर्थिक रिश्ते बढ़ाने पर बात करेंगे। यहां मोदी इंडियन कम्युनिटी के लोगों से भी मिलेंगे। 24 सितंबर को न्यूयॉर्क में मोदी का उन सीईओ के साथ डिनर होना है जिनकी कंपनी की वैल्यू 40 खरब डॉलर है। आयरलैंड दौरे पर निकलने से पहले पीएम ने ट्वीट कर कहा था कि वो आयरलैंड के लिए रवाना हो रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि वो आयरलैंड के पीएम एंडा केनी के साथ डेलीगेशन लेवल मीटिंग में हिस्सा लेंगे और वहां रह रहे इंडियन कम्युनिटी के लोगों से मिलेंगे।

    इसके बाद मोदी 24 सितंबर को अमेरिका जाएंगे। वहां 70वें यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली (संयुक्त राष्ट्र महासभा) में शामिल होंगे । मोदी 24 सितंबर को ही अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मिलेंगे। इसके बाद वो 26 और 27 सितंबर को कैलिफोर्निया में सिलिकॉन वैली जाएंगे। यहां वे भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात करेंगे। 28 सितंबर को न्यूयॉर्क में अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा से मिलेंगे।

    अमेरिका दौरे के दौरान वेस्ट कोस्ट के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी कई देशों के राष्ट्र प्रमुखों से मुलाकात करेंगे। मोदी न्यूयॉर्क के वॉल्डोर्फ एस्टोरिया में जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और ब्राजील के राष्ट्रपति डिलमा रॉसेफ से मिलेंगे। भारत समेत ये सभी देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए एक दूसरे का समर्थन कर रहे हैं।


    पीएम नरेंद्र मोदी आयरलैंड और अमेरिकी दौरे पर रवाना हो गए हैं। अमेरिका में उनके खाने के लिए भी खास इंतजाम किया जा रहा है। 24 सितंबर को जब वे 40 खरब डॉलर वैल्यू वाली टॉप कंपनियों के सीईओ से मिलेंगे उस दौरान डिनर के लिए शाही खाना तैयार किया जा रहा है। पीएम के लिए यह खाना भारत के शेफ विकास खन्ना बनाएंगे। पीएम मोदी पिछले साल जब अमेरिका के दौर पर गए थे तो उस समय नवरात्र चल रहा था और मोदी उपवास पर थे।

    पंजाब के अमृतसर में जन्मे शेफ विकास खन्ना की रिप्रेजेन्टेटिव दीपिका बंसल ने बताया कि यह मौका मिलने के बाद उन्हें गर्व है। खन्ना, मोदी और उनके गेस्ट के लिए जो खाना बनाएंगे, उसमें अन्य रेसिपीज के अलावा अलग अंदाज में बना पोहा, खांडवी, मोदक, ठंडाई, खजूर और मिठाइयां शामिल होंगे। इसके अलावा 30 से ज्यादा इंडियन फेस्टिवल पर बनाए जाने वाले रेसिपीज शामिल होंगे। न्यूयॉर्क के फाइव स्टार होटल वॉल्डोर्फ एस्टोरिया में आयोजित डिनर में लॉकहीड मार्टिन की प्रेसिडेंट मरिलिन ए ह्यूसन, फोर्ड मोटर के प्रेजिडेंट मार्क फील्ड्स, पेप्सिको कंपनी की सीइओ इंदिरा नूई, जॉनसन एंड जॉनसन के प्रेजिडेंट जार्ज मेस्क्वि टा समेत दुनिया के कई बड़ी कंपनियों के सीईओ शामिल होंगे।

अपनी राय दें