• व्यस्तता भरा होगा शी का संयुक्त राष्ट्र दौरा : ली

    बीजिंग ! चीन के उप विदेश मंत्री ली बाओदोंग ने गुरुवार को कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग संयुक्त राष्ट्र की आगामी यात्रा के हिस्से के रूप में कई बैठकों में शिरकत करेंगे और विश्व शांति, समान विकास और वैश्विक शासन में योगदान पर नई पहल को पेश करेंगे। ...

    बीजिंग !  चीन के उप विदेश मंत्री ली बाओदोंग ने गुरुवार को कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग संयुक्त राष्ट्र की आगामी यात्रा के हिस्से के रूप में कई बैठकों में शिरकत करेंगे और विश्व शांति, समान विकास और वैश्विक शासन में योगदान पर नई पहल को पेश करेंगे। 

    ली ने कहा कि 26-28 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आयोजित कई सम्मेलनों में शी हिस्सा लेंगे और वे बेहद व्यस्त रहेंगे। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय का शी का यह पहला दौरा होगा। यह ध्यान देने योग्य बात है कि शी का यह दौरा इस बात का परिचायक है कि चीन के नेता बहुपक्षीय कूटनीतिक रिश्तों और संयुक्त राष्ट्र के कार्य को महत्व देते हैं। ली के मुताबिक, शी सामान्य चर्चा व संयुक्त राष्ट्र विकास सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। शी वैश्विक विकास को कैसे बढ़ावा दें इस पर चर्चा व न्यायसंगत, खुला व नवोन्मेष संचालित विकास पर चर्चा में हिस्सा लेंगे और साल 2015 के बाद के विकास के एजेंडे के लिए और अधिक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को लेकर नई पहल को पेश करेंगे। ली ने कहा कि शी लैंगिक समानता व महिला सशक्तीकरण को लेकर दुनिया भर के नेताओं की बैठक और चीन व संयुक्त राष्ट्र की सह मेजबानी वाले दक्षिण-दक्षिण सहयोग पर उच्च स्तरीय गोलमेज सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। चीन के राष्ट्रपति जलवायु परिवर्तन पर एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे, जिसमें वह अन्य देशों के नेताओं के साथ जलवायु परिवर्तव व सतत विकास पर गहराई से चर्चा करेंगे।


अपनी राय दें