• चीन की अर्थव्यवस्था सुधार की राह पर

    दालियान ! चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने गुरुवार को विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक के दौरान कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है तथा इस साल की पहली छमाही के दौरान विश्व आर्थिक विकास में चीन ने लगभग 30 प्रतिशत योगदान दिया है। ...

    दालियान !   चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने गुरुवार को विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक के दौरान कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है तथा इस साल की पहली छमाही के दौरान विश्व आर्थिक विकास में चीन ने लगभग 30 प्रतिशत योगदान दिया है। 


    साथ ही उन्होंने यह भरोसा भी जताया है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन की अर्थव्यवस्था धराशायी नहीं होने वाली। चीन के उत्तरपूर्वी शहर दालियान में विश्व आर्थिक मंच की सालाना बैठक के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान केकियांग ने कहा कि इस साल की पहली छमाही में चीन की विकास दर सात प्रतिशत रही, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी के बीच आसान उपलब्धि नहीं थी। उन्होंने कहा कि इस साल केंद्र सरकार का वित्तीय घाटा 1120 अरब युआन (175.5 अरब डॉलर) रहा, जो विश्व की अन्य बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में कम है। चीनी प्रधानमंत्री के अनुसार, चीन की अर्थव्यवस्था उपभोक्ता आधारित होती जा रही है, जो चीन के विकास दर का 60 फीसदी है और यह चीन की अर्थव्यवस्था के लिए एक उत्साहवर्धक संकेत है। वर्ष की पहली छमाही में चीन का विकास दल सात फीसदी रहा, लेकिन खुदरा विकास दर 10 फीसदी को पार कर चुकी है। केकियांग ने यह भी कहा कि वैश्विक अस्थिरता के लिए चीन को अकारण ही जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था सिलसिलेवार आए झटकों के बावजूद पटरी पर है।

अपनी राय दें