• आज गांवों में कमाई, पढ़ाई और दवाई की जरूरतः आरएसएस

    नई दिल्ली। आरएसएस और भाजपा सहित उसके सहयोगी संगठनों की समन्वय बैठक के तीसरे दिन संघ के पदाधिकारी दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि देश में गांवों से शहर की ओर पलायन हो रहा है जिसपर सरकार और संगठन में चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि आज गांवों में कमाई, पढ़ाई और दवाई की जरूरत है। समन्वय बैठक का आज तीसरा और अंतिम दिन है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंच चुके हैं। ...

    नई दिल्ली। आरएसएस और भाजपा सहित उसके सहयोगी संगठनों की समन्वय बैठक के तीसरे दिन संघ के पदाधिकारी दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि देश में गांवों से शहर की ओर पलायन हो रहा है जिसपर सरकार और संगठन में चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि आज गांवों में कमाई, पढ़ाई और दवाई की जरूरत है। समन्वय बैठक का आज तीसरा और अंतिम दिन है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंच चुके हैं।

    सुबह साढ़े दस बजे शुरू होने वाली बैठक में आज सांस्कृतिक मुद्दों पर चर्चा हुई। सूत्रों ने बताया कि आज बैठक में गंगा सफाई मंत्री उमा भारती ने गंगा की सफाई को लेकर अपना प्रेजेंटेशन दिया। संघ और भाजपा दोनों ने गंगा सफाई और इसके कायाकल्प को लेकर समयबद्ध योजना न होने पर चिंता जाहिर की। खासकर संघ के वरिष्ठ नेताओं ने गंगा की सफाई पर सरकार की पहल में शिथिलता पर निराशा व्यक्त की।


    इससे पहले कल बैठक के दूसरे दिन संघ को सरकार की ओर से आश्वासन दिया गया है कि शिक्षा में भारतीयता और भारतीय गौरव का ध्यान रखा जाएगा। स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक इस लिहाज से परिवर्तन के प्रयास होंगे। इसके अलावा सांस्कृति मुद्दों और आंतरिक सुरक्षा को लेकर भी चर्चा हुर्इ। सूत्रों का कहना है कि संघ की चिंता कश्मीर को लेकर थी। उन्हें बताया गया कि कश्मीर को लेकर सरकार विशेष प्रयास कर रही है। विकास के सहारे अलगाववादियों को अलग-थलग करने की भी कोशिश है।

    संघ ने सुझाव दिया है कि कश्मीर में जनता को जागरुक करने का भी अभियान चलना चाहिए और बताया जाना चाहिए कि विकास ही उनकी दशा बदल सकता है। बताते हैं कि संघ की चिंता बढ़ रहे सीजफायर उल्लंघन को लेकर थी। सूत्रों के अनुसार रक्षा मंत्री मनोहर परिक्कर ने भी सीमा की स्थिति पर जानकारी दी। नक्सलवाद भी चर्चा में आया और संघ ने नक्सलवाद में भर्ती हो रहे नए लोगों को लेकर चिंता जताई।

अपनी राय दें