• सोने में गिरावट जारी

    शिकागो । डॉलर में जारी मजबूती के बीच न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज के कॉमेक्स खंड में सोने के वायदा भाव में गुरुवार को भी गिरावट दर्ज की गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दिसंबर डिलीवरी वाले सोने का वायदा भाव 9.10 डॉलर या 0.80 फीसदी घटकर प्रति औंस 1,124.50 डॉलर दर्ज किया गया। यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ईसीबी) ने मुख्य दर को पूर्व स्तर पर बरकरार रखने और निर्गम शेयर सीमा को बढ़ाने का फैसला किया है। ...

    शिकागो । डॉलर में जारी मजबूती के बीच न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज के कॉमेक्स खंड में सोने के वायदा भाव में गुरुवार को भी गिरावट दर्ज की गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दिसंबर डिलीवरी वाले सोने का वायदा भाव 9.10 डॉलर या 0.80 फीसदी घटकर प्रति औंस 1,124.50 डॉलर दर्ज किया गया। यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ईसीबी) ने मुख्य दर को पूर्व स्तर पर बरकरार रखने और निर्गम शेयर सीमा को बढ़ाने का फैसला किया है।

    ईसीबी अध्यक्ष मारियो द्राघी ने कहा कि निर्गम शेयर सीमा को शुरुआती 25 फीसदी से बढ़ाकर 33 फीसदी किया जाएगा। विश्लेषकों के मुताबिक ईसीबी के इस फैसले से अमेरिकी डॉलर में यूरो तथा अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में मजबूती दर्ज की गई। इसके कारण सोने पर नकारात्मक दबाव बढ़ा। अमेरिका और यूरोप के कुछ शेयर बाजारों में तेजी की वजह से भी सोने में गिरावट दर्ज की गई।


    विश्लेषकों के मुताबिक, लिवाली की कमी से भी सोने में गिरावट का दबाव रहा, क्योंकि निवेशकों ने रोजगार संबंधी आंकड़े का इंतजार करना मुनासिब समझा, जिससे फेडरल रिजर्व द्वारा दर बढ़ाने के समय का कुछ संकेत मिलेगा। दिसंबर डिलीवरी वाले चांदी की कीमत चार सेंट या 0.27 फीसदी बढ़कर प्रति औंस 14.707 डॉलर हो गई। अक्टूबर डिलीवरी वाले प्लैटिनम की कीमत 3.50 डॉलर या 0.35 फीसदी घटकर 1,010.10 डॉलर प्रति औंस रही।

अपनी राय दें