• अब बिलासपुर से भी कर सकेंगे दूरंतो में सफर

    बिलासपुर। बिलासपुर के यात्री अब नॉन स्टाप दूरंतो एक्सप्रेस से सफर कर सकेंगे। रेलवे ने बिलासपुर समेत नागपुर, भुसावल, टाटानगर, मनमाड़ जैसे प्रमुख स्टेशनों में कमर्शियल स्टॉपेज देने का निर्णय लिया है। यह सुविधा जोन से गुजरने वाली दोनों दूरंतो 12221/ 12222 पुणे- हावड़ा व 12261/ 12262 मुंबई- हावड़ा दूरंतो एक्सप्रेस में मिलेगी। इसकी बुकिंग तारीख, किराया संबंधी अधिसूचना जल्द ही जारी कर दी जाएगी।...

    बिलासपुर। बिलासपुर के यात्री अब नॉन स्टाप दूरंतो एक्सप्रेस से सफर कर सकेंगे। रेलवे ने बिलासपुर समेत नागपुर, भुसावल, टाटानगर, मनमाड़ जैसे प्रमुख स्टेशनों में कमर्शियल स्टॉपेज देने का निर्णय लिया है। यह सुविधा जोन से गुजरने वाली दोनों दूरंतो 12221/ 12222 पुणे- हावड़ा व 12261/ 12262 मुंबई- हावड़ा दूरंतो एक्सप्रेस में मिलेगी। इसकी बुकिंग तारीख, किराया संबंधी अधिसूचना जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

    दूरंतो के परिचालन का उद्देश्य यात्रियों को कम समय पर उनके गंतव्य तक पहुंचाना है। सफर की अवधि कम करने के लिए ही इस ट्रेन का स्टॉपेज सीधे प्रारंभिक स्टेशन से अंतिम स्टेशन पर थी। इसके चलते बीच के स्टेशनों के यात्रियों को इस सुविधा लाभ नहीं मिल पाता था। जोनल स्टेशन से दो दूरंतो एक्सप्रेस गुजरती हैं। बिलासपुर के यात्री इन दोनों ट्रेनों की सुविधा से वंचित हो जाते थे।

    ऐसे में इनका बिलासपुर समेत अन्य स्टेशनों में कामर्शियल स्टॉपेज देना यहां के यात्रियों के लिए किसी सौगात से कम नहीं है। जिस रफ्तार से यह दौड़ती है और इसमें जिस तरह की उच्चस्तरीय सुविधा मुहैया कराई है उसे देखते हुए यात्री इसमें सफर करने के उत्सुक रहते थे। स्टॉपेज नहीं होने के कारण उन्हें निराश होना पड़ता था। अब ऐसा नहीं होगा। यात्री बिलासपुर से भी हावड़ा, पुणे या फिर मुंबई जाने के लिए दूरंतो में रिजर्वेशन करा सकेंगे।


    रेलवे ने यह सुविधा देने की घोषणा कर दी है। इसके तहत 12221/ 12222 पुणे- हावड़ा टाटानगर, बिलासपुर, नागपुर, भुसावल, मनमाड़, दौंड और 12261/ 12262 मुंबई- हावड़ा दूरंतो एक्सप्रेस का टाटानगर, बिलासपुर, नागपुर, भुसावल एवं इगतपुरी स्टेशन में स्टॉपेज दिया जाएगा। हालांकि अभी यह तय नहीं हो पाया है कि बुकिंग की सुविधा कब से शुरू होगी और इसका किराया कितना होगा।

    जिन स्टेशनों में कामर्शियल स्टॉपेज देने का निर्णय लिया गया है वहां अभी दूरंतो एक्सप्रेस ठहरती थी। लेकिन वह ऑपरेटिंग स्टॉपेज था। नागपुर व टाटानगर में यात्रियों के लिए नाश्ता चढ़ाया जाता है तो बिलासपुर में भोजन चढ़ाया जाता है। इसके अलावा पानी भी भरा जाता है। सफाई के कर्मचारी ट्रेन में तैनात रहते हैं इसलिए इसकी आवश्यकता नहीं पड़ती थी। जानकारी के मुताबिक 12221/ 12222 पुणे- हावड़ा दूरंतो सप्ताह में दो दिन और 12261/ 12262 मुंबई- हावड़ा दूरंतो एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन चलती हैं। इसमें लगभग 19 कोच है, जिनमें एसी-1, एसी-2 व एसी-3 श्रेणियों के कोच की सुविधा मिलती है।

     

अपनी राय दें