• देश व्यापी हड़ताल से जनता हलकान

    नई दिल्ली। सरकार की श्रम विरोधी नीतियों के विरोध में और अपनी 12 सूत्री मांगों को लेकर कांग्रेस व वाम समर्थित ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर समूचे देश में एक दिवसीय भारत बंद का असर सुबह से ही दिखने लगा है। देश के लगभग सभी राज्यों में रेलवे को छोड़ केंद्र, राज्य व निजी क्षेत्र से संबंधित विभिन्न प्रतिष्ठानों के लाखों कर्मचारियों का भारत बंद में सर्थन देखने को मिल रहा है। मजदूर नेता गुरुदागुप्ता ने देशव्यापी हड़ताल को मजदूर संगठनों द्वारा लिया गया सही फैसला बताते हुए कहा है कि लोग सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों से असंतुष्ट हैं। सरकार का यूनियन न बनाने देने का फैसला गलत है। इसके खिलाफ पूरे देश में ट्रेड यूनियनों की हड़ताल काबिले तारीफ है। ...

     कांग्रेस व वाम समर्थित ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर समूचे देश में एक दिवसीय भारत बंद

    नई दिल्ली। सरकार की श्रम विरोधी नीतियों के विरोध में और अपनी 12 सूत्री मांगों को लेकर कांग्रेस व वाम समर्थित ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर समूचे देश में एक दिवसीय भारत बंद का असर सुबह से ही दिखने लगा है। देश के लगभग सभी राज्यों में रेलवे को छोड़ केंद्र, राज्य व निजी क्षेत्र से संबंधित विभिन्न प्रतिष्ठानों के लाखों कर्मचारियों का भारत बंद में सर्थन देखने को मिल रहा है। मजदूर नेता गुरुदागुप्ता ने देशव्यापी हड़ताल को मजदूर संगठनों द्वारा लिया गया सही फैसला बताते हुए कहा है कि लोग सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों से असंतुष्ट हैं। सरकार का यूनियन न बनाने देने का फैसला गलत है। इसके खिलाफ पूरे देश में ट्रेड यूनियनों की हड़ताल काबिले तारीफ है।


    भारत बंद का असर भारत बंद के समर्थन में बैंक, बीमा, सड़क व हवाई परिवहन, तेल व गैस से जुड़े प्रतिष्ठान शामिल हैं। भाजपा समर्थित बीएमएस इस हड़ताल में शामिल नहीं है। भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) के महासचिव विरजेश उपाध्याय का कहना है कि हड़ताल का विशेष असर नहीं होगा और बिजली व पेट्रोलियम व गैस क्षेत्र इससे प्रभावित नहीं होंगे। उधर केंद्रीय श्रममंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने एक बार फिर यूनियनों से हड़ताल न करने का अनुरोध किया है। भारत बंद का असर बिहार और बंगाल में हिंसक रूप लेता दिख रहा है। सरकार की नीतियों के खिलाफ विरोध पर उतरे हड़तालियों ने बिहार और बंगाल में रेलवे ट्रैक जाम कर रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित किया है। प्रदर्शनकारियों ने बिहार के आरा में हिमगिरी एक्सप्रेस और हावड़ा स्टेशन पर लंबी दूरी की ट्रेनें नहीं पहुंच पा रही हैं। पश्चिम बंगाल के उत्तरी परगना जिले में प्रदर्शकारियों और पुलिस के बीच झड़प के बाद पुलिसकर्मियों को प्रदर्शनाकारियों पर लाठीचार्ज करना पड़ा। वहीं केरल से भी हिंसक घटनाएं सामने आ रही हैं।   

अपनी राय दें