• पाटीदारों ने रैलियां निकाल आरक्षण मांगा

    भोपाल ! गुजरात में आरक्षण की मांग को लेकर हार्दिक पटेल के नेतृत्व में पाटीदार समाज द्वारा चलाए जा रहे आंदोलन का असर देश के अन्य हिस्सों में भी नजर आने लगा है। मध्य प्रदेश में सोमवार को पाटीदार समाज ने प्रदेशव्यापी रैलियां निकालकर और सभाएं कर गुजरात में हुई ...

    भोपाल !   गुजरात में आरक्षण की मांग को लेकर हार्दिक पटेल के नेतृत्व में पाटीदार समाज द्वारा चलाए जा रहे आंदोलन का असर देश के अन्य हिस्सों में भी नजर आने लगा है। मध्य प्रदेश में सोमवार को पाटीदार समाज ने प्रदेशव्यापी रैलियां निकालकर और सभाएं कर गुजरात में हुई पुलिस कार्रवाई की निंदा की और राज्य के तीन जिलों में पाटीदारों को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का प्रमाणपत्र देने की मांग की है। गुजरात आंदोलन के समर्थन में सोमवार को राज्यव्यापी आंदोलन का आयोजन किया गया। यह आंदोलन गुजरात में हुई पुलिस कार्रवाई की न्यायिक जांच, देाषी अफसरों को बर्खास्त करने, पीड़ितों के परिजनों को मुआवजा देने और मध्य प्रदेश के तीन जिलों- भोपाल, सीहोर व राजगढ़ के पाटीदारों को ओबीसी का प्रमाणपत्र दिए जाने की मांगों को लेकर था।

    पाटीदार समाज का कहना है कि इधर तीन-चार साल से पाटीदारों को ओबीसी का प्रमाणपत्र नहीं दिया जा रहा है। उनसे पिछले 50 साल का रिकार्ड मांगा जा रहा है, जो व्यावहारिक नहीं है।

    पाटीदार समाज के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र पाटीदार ने आईएएनएस को बताया कि प्रदेश में 80 स्थानों पर रैलियां निकालने के बाद आमसभाएं हुईं और प्रशासनिक अधिकारियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन सौंपा गया।

    उन्होंने आगे बताया कि राज्य के तीन जिलों- भोपाल, सीहोर व राजगढ़ में पाटीदार को ओबीसी घोषित किया जा चुका है, मगर प्रमाणपत्र न दिए जाने से उन्हें ओबीसी की सुविधाएं नहीं मिल पाई हैं। इस बात से राज्य के पाटीदारों में काफी रोष है। 


    पाटीदार समाज की भोपाल इकाई के अध्यक्ष मनोहर पाटीदार ने आईएएनएस को बताया कि राजधानी में मिसरौद के रामलीला मैदान से वाहन रैली निकाली गई। यह रैली विभिन्न प्रमुख मार्गो से गुजरती हुई यादगार-ए-शाहजहांनी पार्क पहुंची, जहां आमसभा हुई। इस आमसभा में तमाम वक्ताओं ने गुजरात की घटना की निंदा करते हुए राज्य के तीन जिलों के पाटीदारों को ओबीसी का लाभ देने की मांग की।

    सभा के बाद अनुविभागीय अधिकारी (एसडीएम) को प्रधानमंत्री, गुजरात की मुख्यमंत्री और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। इस ज्ञापन में गुजरात में आंदोलनकारियों की साथ हुई पुलिस बर्बरता की निंदा किए जाने के साथ आरक्षण दिए जाने की मांग की गई है।

    इसी तरह राज्य के अन्य हिस्सों में भी रैलियां निकली गईं, सभाएं हुईं और प्रशासनिक अधिकारियों को ज्ञापन सौंपे गए। इन रैलियों के चलते कई स्थानों पर यातायात बाधित हुआ, मगर कहीं से भी हिंसक गतिविधि की सूचना नहीं है, आंदोलन शांतिपूर्ण रहा। 

    पाटीदारों की रैली में शामिल लगभग 300 मोटरसाइकिलों, स्कूटरों व कारों की वजह से भोपाल के चेतक ब्रिज, ज्योति चौराहा, बोर्ड ऑफिस चौराहा सहित अन्य इलाकों की सड़कों पर घंटों जाम लगा रहा। 

अपनी राय दें