• अमेरिकी एक्सचेंज में सोने में गिरावट

    शिकागो । न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज के कॉमेक्स खंड में सोना के वायदा भाव में गिरावट दर्ज की गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दिसंबर डिलीवरी वाले सोने का वायदा भाव 15.3 डॉलर या 1.32 फीसदी घटकर प्रति औंस 1,138.30 डॉलर दर्ज किया गया। चीन के केंद्रीय बैंक द्वारा मुख्य ब्याज दर और आवश्यक आरक्षी अनुपात में कटौती करने से अमेरिका सहित दुनिया भर के शेयर बाजारों में तेजी आने से सोने में बिकवाली का दबाव रहा। ...

    शिकागो । न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज के कॉमेक्स खंड में सोना के वायदा भाव में गिरावट दर्ज की गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दिसंबर डिलीवरी वाले सोने का वायदा भाव 15.3 डॉलर या 1.32 फीसदी घटकर प्रति औंस 1,138.30 डॉलर दर्ज किया गया। चीन के केंद्रीय बैंक द्वारा मुख्य ब्याज दर और आवश्यक आरक्षी अनुपात में कटौती करने से अमेरिका सहित दुनिया भर के शेयर बाजारों में तेजी आने से सोने में बिकवाली का दबाव रहा। 


    सोने पर इसलिए भी दबाव रहा क्योंकि ताजा अमेरिकी आंकड़ों के मुताबिक नए मकानों की बिक्री में 5.4 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई। इस बीच डॉलर सूचकांक के 1.2 फीसदी मजबूत होकर 94.54 पर पहुंचने से भी सोने पर दबाव रहा। इस सूचकांक में डॉलर का मूल्य छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले आंका जाता है। सोना और डॉलर के मूल्य एक-दूसरे के विपरीत दिशा में चलते हैं। सितंबर डिलीवरी वाले चांदी की कीमत 15.2 सेंट या 1.03 फीसदी घटकर प्रति औंस 14.61 डॉलर हो गई। अक्टूबर डिलीवरी वाले प्लैटिनम की कीमत 14.8 डॉलर या 1.49 फीसदी घटकर 976.70 डॉलर प्रति औंस रही।

अपनी राय दें