• ह्यूस्टन के 'लिटिल इंडिया' में गांधी की प्रतिमा का अनावरण

    अमेरिकी राज्य टेक्सास के ह्यूस्टन नगर में 'लिटिल इंडिया' में भारतवंशी अमेरिकियों ने रविवार को महात्मा गांधी की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया। यह प्रतिमा लिटिल इंडिया (हिलक्रॉफ्ट एवेन्यू) के प्रवेश द्वार पर लगाई गई है। ...

    न्यूयॉर्क। अमेरिकी राज्य टेक्सास के ह्यूस्टन नगर में 'लिटिल इंडिया' में भारतवंशी अमेरिकियों ने रविवार को महात्मा गांधी की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया। यह प्रतिमा लिटिल इंडिया (हिलक्रॉफ्ट एवेन्यू) के प्रवेश द्वार पर लगाई गई है।

    न्यूज पोर्टल 'चरॉन डॉट कॉम' ने भारत के राजदूत हरीश पर्वतनेनी के हवाले से कहा, "यह एक उपयुक्त स्मारक है।"

    इस स्मारक के निर्माण के लिए भारतीय समुदाय ने 25,000 डॉलर जुटाए थे और शहर के अधिकारियों के साथ लगकर काम किया था।

    पोर्टल में कहा गया कि प्रतिमा का पहला ढांचा जुलाई में आया था, लेकिन यह महात्मा गांधी जैसा नहीं दिख रहा था, इसलिए इसी दोबारा डिजाइन करवाया गया।


    ह्यूस्टन में भारतीय मूल के करीब 1,25,000 लोग रहते हैं।

    स्थानीय सामुदायिक केंद्र के ट्रस्टी और सह-संस्थापक वीरेंद्र माथुर के हवाले से कहा गया, "1968 में बमुश्किल आधा दर्जन भारतीय परिवारों ने ही इस जगह को अपना घरौंदा बनाया था।"

    प्रतिमा के अनावरण समारोह में अमेरिकी प्रतिनिधि अल ग्रीन (डी-ह्यूस्टन), राज्य प्रतिनिधि जीन वू (डी-ह्यूस्टन) और ह्यूस्टन नगर परिषद के सदस्य माइक लैस्टर सहित कई अधिकारियों ने शिरकत की थी।

    अल ग्रीन ने कहा, "गांधी 'हमें जिस बदलाव की इच्छा है, उसे लाना चाहिए' कहने के लिए लोकप्रिय हैं। यह साफ है कि इस समुदाय ने इस काम का बीड़ा उठाया।"

अपनी राय दें