• मेट्रो स्टेशनों पर खुदकुशी रोकने के लिए स्क्रीन डोर लगाने की योजना

    नई दिल्ली । मेट्रो स्टेशनों पर ट्रेन के आगे कूद कर खुदकुशी करने की कोशिश करने वालों को रोकना दिल्ली मेट्रो के लिए बड़ा सिरदर्द है। ऐसा अधिकतर ज्यादा भीड़-भाड़ वाले मेट्रो स्टेशनों पर होता है, लेकिन अब दिल्ली मेट्रो ने इससे निपटने की योजना बना ली है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली मेट्रो ने 6 मेट्रो स्टेशनों पर प्लैटफॉर्म स्क्रीन डोर लगाने का फैसला किया है।...

    नई दिल्ली । मेट्रो स्टेशनों पर ट्रेन के आगे कूद कर खुदकुशी करने की कोशिश करने वालों को रोकना दिल्ली मेट्रो के लिए बड़ा सिरदर्द है। ऐसा अधिकतर ज्यादा भीड़-भाड़ वाले मेट्रो स्टेशनों पर होता है, लेकिन अब दिल्ली मेट्रो ने इससे निपटने की योजना बना ली है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली मेट्रो ने 6 मेट्रो स्टेशनों पर प्लैटफॉर्म स्क्रीन डोर लगाने का फैसला किया है।

    अभी तक यह सुविधा केवल एयरपोर्ट पर ही होती है। यह ऐसी स्क्रीन होती है, जिसे अपनी जगह से हटाया नहीं जा सकता और यह प्लैटफॉर्म और ट्रेन के बीच पार्टिशन करती है। इस साल के अंत तक डीएमआरसी केंद्रीय सचिवालय से कश्मीरी गेट के बीच छह मेट्रो स्टेशनों पर प्लैटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) लगाएगी। केंद्रीय सचिवालय, राजीव चौक, नई दिल्ली, चावड़ी बाजार, चांदनी चौक और कश्मीरी गेट पर पीएसडी लगाई जाएगी। ये सभी मेट्रो स्टेशन येलो लाइन में आते हैं।


    चावड़ी बाजार पहला ऐसा मेट्रो स्टेशन होगा, जहां पीएसडी लगाई जाएगी। डीएमआरसी की योजना के बारे में बात करते हुए कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया, 'पीएसडी लगाने का कार्य शुरू हो चुका है। जैसे ही डीएमआरसी को इससे संबंधित मंजूरी मिल जाएगी, पीएसडी लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।' हालांकि, इन स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ इतनी ज्यादा है कि डीएमआरसी के लिए पीएसडी लगाने का काम किसी चुनौती से कम नहीं है। गौरतलब है कि 2012 में 17 लोगों ने मेट्रो ट्रेन के आगे कूदकर खुदकुशी कर ली थी और 49 लोगों ने इसका प्रयास किया था। इसके बाद सीआईएसएफ ने डीएमआरसी से सभी प्लैटफॉर्म पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कहा था। प्लैटफॉर्म पर ट्रेन आने और जाने के समय सीआईएसएफ यात्रियों की गतिविधि पर कड़ी नजर रखती है। पीएसडी लगाने का काम कोरियाई और भारतीय फर्म को दिया जा सकता है।

अपनी राय दें