• सायना सेमीफाइनल में,कांसा पक्का

    जकार्ता ! भारतीय बैडमिंटन स्टार और दूसरी वरीयता प्राप्त सायना नेहवाल ने सांसों को रोक देने वाले बेहद रोमांचक मुकाबले में चीन की वांग यिहान को तीन गेमों में शुक्रवार को 21-15,19-21,21-19 से हराकर विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के साथ ही पहली बार कांस्य पदक पक्का कर लिया।...

    जकार्ता !   भारतीय बैडमिंटन स्टार और दूसरी वरीयता प्राप्त सायना नेहवाल ने सांसों को रोक देने वाले बेहद रोमांचक मुकाबले में चीन की वांग यिहान को तीन गेमों में शुक्रवार को 21-15,19-21,21-19 से हराकर विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के साथ ही पहली बार कांस्य पदक पक्का कर लिया। विश्व चैंपियनशिप में एकमात्र भारतीय चुनौती रह गयी सायना ने यह जबरदस्त मुकाबला एक घंटे 12 मिनट के संघर्ष में जीता। सायना पहली बार विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंची हैं और ओलंपिक पदक विजेता इस भारतीय खिलाड़ी ने विश्व चैंपियनशिप में पदक हासिल करने के अपने सपने पर मोहर लगा दी है।

    दो बार की कांस्य पदक विजेता पी वी सिंधू और महिला युगल विशेषज्ञ जोड़ी ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा के अपने मुकाबले हारने के बाद भारत की सारी उम्मीदें सायना पर टिक गयीं थी। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता सायना ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्वसंध्या पर देशवासियों को निराश नहीं किया और कमाल का प्रदर्शन करते हुये चीनी खिलाड़ी से मुकाबला जीतकर सेमीफाइनल में स्थान बना लिया। विश्व की दूसरी नंबर की सायना का छठी रैकिंग की यिहान के खिलाफ इससे पहले 2-9 का निराशाजनक रिकार्ड रहा था। सायना ने हांलाकि इस वर्ष आल इंग्लैंड ओपन में यिहान को पराजित किया था। एक-एक अंक के लिये हुये रोमांचक संघर्ष में भारतीय खिलाड़ी ने आखिर अपने शानदार करियर का सपना पूरा करने वाली जीत हासिल की। सायना को फाइनल में पहुंचने के लिये शनिवार को इंडोनेशिया की लिंडावेनी फेनेत्री की चुनौती से जूझना होगा जिन्होंने चौथी सीड चीनी ताइपे की तेई जू यिंग को एक घंटे नौ मिनट तक चले मुकाबले में 14-21,22-20,21-12 से हरा दिया। भारतीय खिलाड़ी का 29 वीं रैंकिग की लिंडावेनी के खिलाफ 2-1 का करियर रिकार्ड है। सायना जिस फार्म में खेल रही हैं उससे उम्मीद की जाती है कि वह खिताबी मुकाबले में भी पहुंचेंगी। महिला एकल का दूसरा सेमीफाइनल विश्व की नंबर एक खिलाड़ी स्पेन की कैरोलिन मारिन और आठवीं सीड कोरिया की सुंग जी ह्यून के बीच खेला जायेगा।


    सायना ने पहले गेम में 6-8 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुये लगातार चार अंक लेकर 10-8 से बढ़त बना ली। स्कोर फिर 11-11 से बराबर हुआ लेकिन सायना ने लगातार चार अंक लेकर 15-11 की बढ़त बनाई और अपनी बढ़त को मजबूत करते हुये 21-15 पर पहला गेम समाप्त कर दिया। दूसरे गेम में 7-7 की बराबरी के बाद सायना ने 13-9 की बढ़त बना ली। इस बार चीनी खिलाड़ी ने वापसी करते हुये लगातार आठ अंक बटोरे और स्कोर 17-13 कर दिया। सायना ने चीनी खिलाड़ी को पकड़ने की भरपूर कोशिश की और स्कोर को 19-20 तक ले गयीं लेकिन यिहान ने 21-19 पर गेम समाप्त कर मैच में 1-1 की बराबरी कर ली। निर्णायक गेम में दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन देखने लायक था। दर्शक दांतो तले उंगली दबाकर एक-एक अंक के लिये हो रहे संघर्ष को देख रहे थे। यिहान ने शुरुआत में बढ़त बनाते हुये स्कोर 8-5 किया। सायना ने फिर 8-8 से बराबरी की । गेम में स्कोर एक समय 15-15 से बराबर हो गया। यिहान ने फिर 17-15 और 18-16 की बढ़त बना ली लेकिन सायना लगातार तीन अंक लेकर 19-18 से आगे हो गयीं। यिहान ने स्कोर 19-19 से बराबर किया लेकिन सायना इस बार अपना सपना पूरा करने के लिये अामादा थीं और उन्होंने अपना सारा अनुभव झोंकते हुये लगातार दो अंक लेकर गेम 21-19 से समाप्त कर शानदार जीत अपने नाम कर ली।

अपनी राय दें