• इर्विन के विस्फोटक शतक से जिम्बाब्वे की जबर्दस्त जीत

    हरारे ! क्रैग इर्विन (नाबाद 130) के कैरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी से जिम्बाब्वे ने न्यूजीलैंड के विशाल स्कोर का जबर्दस्त ढंग से पीछा करते हुए रविवार को पहले वनडे में सात विकेट से रोमांचक जीत हासिल कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।...

    हरारे  !  क्रैग इर्विन (नाबाद 130) के कैरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी से जिम्बाब्वे ने न्यूजीलैंड के विशाल स्कोर का जबर्दस्त ढंग से पीछा करते हुए रविवार को पहले वनडे में सात विकेट से रोमांचक जीत हासिल कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। न्यूजीलैंड ने रोस टेलर (नाबाद 112) के शानदार शतक से निर्धारित 50 ओवर में चार विकेट पर 303 रन का विशाल स्कोर बनाया लेकिन जिम्बाब्वे ने इर्विन की नाबाद शतकीय पारी से 49 ओवर में तीन विकेट पर 304 रन बनाकर यादगार जीत हासिल कर ली। इर्विन ने अपने कैरियर का पहला शतक बनाया और 108 गेंदों में नाबाद 130 रन की मैच विजयी पारी में 11 चौके और पाँच छक्के लगाये। इर्विन को मैन आॅफ द मैच घोषित किया गया। इर्विन ने हैमिल्टन मस्कादजा (84) के साथ दूसरे विकेट के लिए 120 रन की मैच विजयी साझेदारी कर जिम्बाब्वे को जीत की राह पर डाल दिया। मस्कादजा ने 99 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके लगाये। चामू चिभाभा ने 42 और कप्तान एल्टन चिगुम्बुरा ने 26 रन का योगदान दिया। जिम्बाब्वे ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 450वें मैच का जश्न जीत के साथ मनाया। जिम्बाब्वे की न्यूजीलैंड के खिलाफ 36 मैचों में यह नौवीं जीत थी।


    इससे पहले न्यूजीलैंड ने रॉस टेलर (नाबाद 112) और कप्तान केन विलियम्सन (97) की शानदार पारियों की बदौलत चार विकेट पर 303 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन कीवी गेंदबाजी इस बड़े स्कोर का बचाव नहीं कर पाये। जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। टीम के गेंदबाजों ने शुरू में ही दो विकेट निकाल मेजबान न्यूजीलैंड को दबाव में भी ला दिया। ओपनर मार्टिन गुप्तिल (11) को तिनाषे पेनयंगारा ने और टाम लाथम (14) को चामू चिभाभा ने पवेलियन लौटा दिया। इसके बाद कप्तान विलियम्सन और टेलर ने तीसरे विकेट के लिये 137 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को संकट से निकालते हुये बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर कर दिया। विलियम्सन ने 102 गेंदों में 11 चौकों और एक छक्के की बदौलत 97 रनों की शानदार कप्तानी पारी खेली। लेकिन वह दुर्भाग्यपूर्ण रूप से नर्वस नाइंटीज का शिकार हो गये और पेनयंगारा ने शतक से मात्र तीन रन पहले ही उन्हें बोल्ड कर पारी का अंत कर दिया। विलियम्सन के पवेलियन लौटने के बाद रॉस टेलर लय में आ गये। उन्होंने पहले ग्रांट इलियट (43) और फिर जेम्स नीशाम (नाबाद 14) के साथ धुआंधार बल्लेबाजी करते हुये टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया। न्यूजीलैंड की टीम ने अंतिम दस ओवरों में 115 रन बनाये। टेलर ने नाबाद 112 रनों की शतकीय पारी में छह चौके और तीन छक्के उड़ाये। जिम्बाब्वे की तरफ से पेनयंगारा ने दो और चिभाभा ने एक विकेट हासिल किया।

अपनी राय दें