• पाकिस्तान में 'जनसंख्या विस्फोट' चिंताजनक

    इस्लामाबाद ! पाकिस्तान के एक प्रमुख दैनिक ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान में प्रभावी ढंग से 'जनसंख्या विस्फोट' पर रोक लगाने की जरूरत है। डॉन के संपादकीय में हाल की संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट के बारे में बताया गया है कि वर्ष 2050 तक पाकिस्तान की जनसंख्या 30 करोड़ हो जाएगी।...

    इस्लामाबाद !   पाकिस्तान के एक प्रमुख दैनिक ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान में प्रभावी ढंग से 'जनसंख्या विस्फोट' पर रोक लगाने की जरूरत है। डॉन के संपादकीय में हाल की संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट के बारे में बताया गया है कि वर्ष 2050 तक पाकिस्तान की जनसंख्या 30 करोड़ हो जाएगी।

    अनुमान लगाया गया है कि पाकिस्तान की जनसंख्या लगभग पहले से 19 करोड़ है, पाकिस्तान दुनिया के शीर्ष आबादी वाले देशों में से एक है। यह और अधिक बढ़ती जा रही है। इसके लिए शासकों और नीति निमार्ताओं को तत्काल नोटिस लेना चाहिए।

    दैनिक का मानना है कि राज्य पहले से ही नागरिकों को राज्य उपलब्ध कराने में असमर्थ है। वहीं जब जनसंख्या 30 करोड़ के पार होगी, तब स्थिति कैसी होगी?


    कहा गया है कि बढ़ती आबादी के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए प्रभावशाली वृद्धि दर की जरूरत है। ऐसी दरें सुनिश्चित करने के लिए नहीं है, इसके लिए पाकिस्तानी राज्य गारंटी ले सकता है।

    इसके साथ कहा गया है कि अधिक आबादी से सुरक्षा मुद्दा बनाया जा सकता है। इसलिए अगर 'जनसंख्या विस्फोट' निष्क्रिय किया जाता है तो हमें जनसंख्या वृद्धि पर रोक लगाने के लिए प्रभावी नीतियों की जरूरत है।

    संपादकीय में लिखा गया है कि समुदाय के नेताओं को संलग्न करने की आवश्यकता है। इसे बेहतर परिवार नियोजन से हटाया जा सकता है। राज्य को यह कहने की जरूरत नहीं है कि कितने बच्चे होने चाहिए; बल्कि उन्हें बढ़ती जनसंख्या के परिणामों के बारे में बताया जा सकता है।

अपनी राय दें