• भारत-बांग्लादेश सीमा पर आज होगी नई सुबह

    नई दिल्ली ! बांग्लादेश और भारत करीब 70 साल के बाद आज आधी रात से जमीन की अदला-बदली करेंगे। इसके फौरन बाद भारत में शामिल हुए हिस्सों को सरकार पिन कोड एलॉट कर देगी। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने इस समझौते को कुछ दिन पहले ही अंतिम रूप दिया था।...

    नई दिल्ली !   बांग्लादेश और भारत करीब 70 साल के बाद आज आधी रात से जमीन की अदला-बदली करेंगे। इसके फौरन बाद भारत में शामिल हुए हिस्सों को सरकार पिन कोड एलॉट कर देगी। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने इस समझौते को कुछ दिन पहले ही अंतिम रूप दिया था। बांग्लादेश और भारत 1974 के भूमि करार को लागू करेंगे और सितंबर, 2011 के प्रोटोकॉल को अगले 11 महीने में चरणबद्ध तरीके से लागू करेंगे। 


    एक अनुमान के मुताबिक बांग्लादेश में भारतीय क्षेत्र में करीब 37,000 लोग रह रहे हैं, वहीं भारत में बांग्लादेशी क्षेत्र में 14,000 लोग रहते हैं। ये 14,000 बांग्लादेशी आज रात के बाद भारतीय बन जाएंगे। भारत और बांग्लादेश का करीब चार दशक का इंतजार आज भूमि सीमा समझौता लागू होने के साथ ही खत्म हो गया। इससे भारत-बांग्लादेश के बीच भूमि सीमा विवाद का निपटारा हो सकेगा। जमीन की अदला-बदली पर हुए इस ऐतिहासिक समझौते के लागू होने से दोनों देशों के नक्शे भी बदल जाएंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बांग्लादेश दौरे के समय इस पर मुहर लगी थी। इससे पहले संसद में इस विधेयक को मंजूरी दी थी। बांग्लादेश ने 1974 में ही इस समझौते को मंजूरी दे दी थी लेकिन भारत में समझौते के लिए संविधान में संसोधन करना पड़ा।  वहीं एक सर्वे के अनुसार भारत में आने वाले बांग्लादेशी क्षेत्र में रहने वाले लोगों में कोई भी अपने देश नहीं जाना चाहता है। वहीं बांग्लादेश में आने वाले भारतीय क्षेत्र के 600 लोग भारत आना चाहते हैं।  सीमा समझौते के चलते लोगों पर पडऩे वाले असर के लिए भारत सरकार ने 3048 करोड़ रुपए का पैकेज घोषित किया है। उम्मीद की जा रही है कि अगले साल जून तक यह अदला-बदली पूरी हो जाएगी।

अपनी राय दें