• परीक्षा केंद्रों के बाहर जैमर लगाएगी दिल्ली सरकार

    नई दिल्ली ! दिल्ली सरकार में नौकरियों के लिए होने वाली परीक्षाओं में उच्च तकनीकी वाले उपकरणों की सहायता से नकल रोकने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने जैमर लगाने का फैसला लिया है।...

    नई दिल्ली !   दिल्ली सरकार में नौकरियों के लिए होने वाली परीक्षाओं में उच्च तकनीकी वाले उपकरणों की सहायता से नकल रोकने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने जैमर लगाने का फैसला लिया है।

    लिखित परीक्षाओं के दौरान इलेक्ट्रानिक उपकरणों के बढ़ते इस्तेमाल से राज्य सरकार को चिंता है कि कहीं सरकार में अयोग्य उम्मीदवार न शामिल हो जाएं।

    एक सरकारी अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, "कुछ माह पहले लिपिक स्तर की परीक्षा में प्रायोगिक तौर पर जैमर का सफल इस्तेमाल करने के बाद दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने अपनी महत्वपूर्ण परीक्षाओं में इस उपकरण का इस्तेमाल करने का फैसला लिया है।"

    1996 में स्थापित डीएसएसएसबी राज्य सरकार और निकायों के लिए मध्य और निम्न श्रेणी की नौकरियों के लिए लिखित परीक्षा और साक्षात्कार कराती है।

    मोबाइल फोन जैमर एक ऐसा यंत्र है, जो मोबाइल फोन को बेस स्टेशन से सिग्नल लेने से रोकता है। इसका इस्तेमाल करने पर मोबाइल फोन काम करना बंद कर देता है।

    अधिकारी ने कहा, "आजकल छात्र परीक्षाएं पास करने के लिए तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो कि तकनीकी का दूसरा पहलू है। आपको 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' तो याद होगी ही, है कि नहीं।"


    'मुन्ना भाई एमबीबीएस' एक बॉलीवुड फिल्म है जिसमें फिल्म के नायक को एक स्थानीय गुंडे के रूप में दिखाया गया है और वह इयरफोन की मदद से मेडिकल परीक्षा में नकल करता है।

    अधिकारी ने कहा, "फोन जैमर की सुविधा मुहैया कराने वाले विभिन्न सेवाप्रदाताओं से आवेदन मंगाए गए हैं।"

    सरकार द्वारा जारी निविदा के मुताबिक सेवा प्रदाता कंपनी को यह सुनिश्चित करना होगा कि पर्याप्त मात्रा में जैमर मुहैया कराए जाएं और उन्हें फोन और ब्लूटूथ सेवा रोकने के लिए स्थापित किया जाए।

    ज्ञात हो कि बाजार में ऐसे कई उपकरण हैं जिन्हें सलवार कमीज, जैकेटों, बटन और अन्य कपड़ों में छुपाकर रखा जा सकता है।

    मई माह में सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि वह प्रश्न पत्र लीक होने से बचाने के लिए परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए। सर्वोच्च न्यायालय का यह आदेश ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट (एआईपीएमटी) में नकल का कथित मामला सामने आने के बाद आया था।

अपनी राय दें