• सस्ता होगा कर्ज, बढ़ेगी महंगाई

    नई दिल्ली/मुंबई ! आज भारतीय रिजर्व बैंक ने देश की जनता को थोड़ी राहत दी तो साथ ही आगाह भी किया कि भविष्य में महंगाई और बढ़ सकती है। रिजर्व बैंक ने भी बढ़ती महंगाई का ठीकरा मौसम पर फोड़ दिया है। वहीं मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद आज शेयर बाजार में भी 661 अंकों की गिरावट हुई।...

    आरबीआई ने ब्याज दरें घटार्इं नई दिल्ली/मुंबई !    आज भारतीय रिजर्व बैंक ने देश की जनता को थोड़ी राहत दी तो साथ ही आगाह भी किया कि भविष्य में महंगाई और बढ़ सकती है।  रिजर्व बैंक ने भी बढ़ती महंगाई का ठीकरा मौसम पर फोड़ दिया है। वहीं मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद आज शेयर बाजार में भी 661 अंकों की गिरावट हुई। आरबीआई ने मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के दौरान ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की कटौती की है। ब्याज दरों में इस कटौती के साथ ही ईएमआई दरें घट सकती हैं।   लोगों को घर, कार ऋण सस्ता होगा। साथ ही  रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि सेवा कर में बढ़ोतरी और खराब मानसून से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित खुदरा महंगाई में बढ़ोतरी होगी और अगले वर्ष जनवरी तक यह छह प्रतिशत पर पहुंच जाएगा। अप्रैल में चालू वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक नीति समीक्षा में इसके 5.8 फीसदी रहने का अनुमान व्यक्त किया गया था। गवर्नर रघुराम राजन ने  कहा, भारतीय मौसम विभाग के दक्षिण पश्चिम मानसून के दीर्घकालीन औसत से सात प्रतिशत कम रहने के अनुमान के कारण खरीफ मौसम के लिए परिदृश्य धूमिल है।  इससे पहले  मौजूदा वित्त वर्ष की द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने वर्तमान और उभरती व्यापक आर्थिक परिस्थिति के आकलन के आधार पर रेपो दर में 25 आधार अंकों की कटौती कर इसे 7.25 प्रतिशत कर दिया है। गवर्नर राजन ने एक बयान में कहा, रिवर्स रेपो दर भी 25 आधार अंक घटकर 6.25 प्रतिशत हो गई है, जबकि एमएसएफ दर एवं बैंक दर में कोई कटौती नहीं की गई है और यह 8.25 प्रतिशत पर बरकरार है।

    इसके साथ ही नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) को भी बिना बदलाव के चार प्रतिशत पर स्थिर रखा गया है।  राजन ने बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमारी नीति न तो अधिक रूढि़वादी है और न ही अधिक आक्रामक है, बल्कि यह बिल्कुल सटीक है।’’  इस कैलेंडर वर्ष में आरबीआई ने अबतक ब्याज दरों में 75 आधार अंकों की कटौती की है। व्यक्तिगत, आवास, वाहन और कॉरपोरेट ऋण पर ब्याज दरें घट सकती हैं। आरबीआई की यह घोषणा पूर्वाह्न 11 बजे आई, जिसके बाद बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के संवेदी सूचकांक सेंसेक्स में 200 से अधिक अंकों की गिरावट दर्ज हुई। उस समय, एकदिनी कारोबार में 450 अंकों की गिरावट दर्ज हुई। इस फैसले के पीछे के कारण गिनाते हुए राजन ने कहा कि वैश्विक वित्त बाजारों में अस्थिरता बनी हुई है, औद्योगिक उत्पादन में सुधार हो रहा है, सेवा क्षेत्र से मिले-जुले संकेत मिल रहे हैं। बैंकों ने भी घटाईं ब्याज दरें भारतीय रिजर्व बैंक  की ओर से  ब्याज दरें में कटौती करने के बाद बैंकों ने कर्ज घटाना शुरू कर दिया है। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक, इलाहाबाद बैंक  ने अपनी आधार दरों में कमी करने की घोषणा की है। स्टेट बैंक ने अपने आधार दरों में 0.15 फीसदी की कमी की है। बैंक की नई आधार दर 9.70 फीसदी होगी। इससे पहले निजी क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक ने 0.30 फीसदी कर्ज सस्ता करने का फैसला किया। बैंक ने अपनी आधार दर 10.25 फीसदी से घटाकर 9.95 फीसदी कर दिया है। जबकि बीपीएलआर को 14.50 फीसदी से कमकर 14.20 फीसदी कर दिया है।


     

अपनी राय दें