नयी दिल्ली। देश विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में बीमा के प्रति लोगों की गलतधारणा को दूर कर विभिन्न बीमा उत्पादों को लोकप्रिय बनाने में लगी महिंद्रा समूह की कंपनी महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकिंग लिमिटेड ने वर्ष 2020तक इस क्षेत्र में दुनिया के सौ प्रमुख कंपनियों में शामिल होने का लक्ष्य तय किया है। कंपनी के प्रबंध निदेशक डा जयदीप देवडे ने यहां कहा कि वैश्विक औसत की तुलना में भारत में बीमा घनत्व अभी बहुत कम है लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर शहरी क्षेत्रों में कुछ बेहतर है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में यह एक प्रतिशत से कम है। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी न सिर्फ जीवन बीमा बल्कि इसके साथ ही वाहन कृष्ि सहित सभी प्रकार के बीमा उत्पादों का प्रचार प्रसार कर लोगों तक पहुंचाने में लगी है। उन्होंने बताया कि मात्र 10 वर्षों में उनकी कंपनी ने 50 लाख ग्राहको को अपनी सेवायें दी है और अभी यह कंपनी देश के 300 इंश्योरेंस ब्रोकरो में तीन प्रमुख में शामिल हो चुकी है और चालू वर्ष में इसे नवंर एक पर ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। अभी उनकी कंपनी की पहुंच देश के एक लाख गांवो तक है जिसे अगले पांच वर्षें में अधिकांश गांवो तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। डा देवडे ने बताया कि पहले वर्ष से ही मुनाफा कमा रही उनकी कंपनी को बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा बढाये जाने का लाभ मिलने की उम्मीद है। हालांकि इंश्योरेंस ब्रोकिंग कंपनियों में विदेशी निवेश अभी 26 प्रतिशत है लेकिन इसमें भी वृद्धि किये जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अधिक विदेशी पूंजी आने और नयी विदेशी कंपनियों के आने से नये नये बीमा उत्पाद आते हैं जिससे लोगों को इसके प्रति आर्कषित करने में काफी मदद मिलती है। उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी में अभी 15 प्रतिशत विदेशी निवेश है। लीपफ्रोग ने वर्ष 2012 में 80.41 करोड रूपये के निवेश से यह हिस्सेदारी ली थी।